trendingNow11815103
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Police Jobs: राजस्थान पुलिस में सब इंस्पेक्टर को मिलती है कितनी सैलरी? जानिए इस जॉब प्रोफाइल से जुड़ी हर डिटेल

Rajasthan Police SI Salary: राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर को आकर्षक सैलरी मिलती है. राजस्थान पुलिस में नौकरी की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं को SI जॉब प्रोफाइल से जुड़ी हर डिटेल पता होनी चाहिए. यहां जानिए सैलरी और भत्ते से जुड़ी डिटेल्स...

Police Jobs: राजस्थान पुलिस में सब इंस्पेक्टर को मिलती है कितनी सैलरी? जानिए इस जॉब प्रोफाइल से जुड़ी हर डिटेल
Stop
Arti Azad|Updated: Aug 08, 2023, 09:49 AM IST

Rajasthan Police SI Salary: पुलिस की नौकरी करना ज्यादातर युवाओं की ख्वाहिश होती है. देशभर में पुलिस विभाग (Police Department) में सब इंस्पेक्टर की नौकरी रुतबे वाली जॉब मानी जाती है. राजस्थान पुलिस में एसआई की नौकरी पाने के लिए युवाओं के बीच होड़ लगी रहती है, क्योंकि इस पद पर नियुक्ति पाने वाले कैंडिडेट्स को राजस्थान सरकार द्वारा सैलरी के अलावा और भी बहुत सी सुविधाएं दी जाती है.

ऐसे कैंडिडेट्स जो राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं उन्हें भर्ती से जुड़ी बहुत सी जानकारियां होंगी, लेकिन बहुत से युवा ऐसे भी हैं, जिन्हें इस पेशे के बारे में बेहतर तरीके से नहीं पता होगा. यहां हम आपको सब इंस्पेक्टर की सैलरी और इस जॉब प्रोफाइल के बारे में ऐसी तमाम डिटेल्ट देने जा रहे हैं, जिन्हें पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी पाने की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए भी जानना जरूरी है. 

राजस्थान लोक सेवा आयोग करता है भर्तियां
आमतौर पर राजस्थान पुलिस एसआई भर्ती राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा की जाती है. आरपीएससी राजस्थान प्रशासनिक सेवा/अधीनस्थ सेवा परीक्षा (RAS) नामक राज्य स्तरीय परीक्षा का आयोजन करता है. एग्जाम क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स को RPA जयपुर और RPTC में ट्रेनिंग दी जाती है. वे राज्य सेवा नियमों द्वारा शासित होते हैं. इसमें नौ संगठनात्मक यूनिट जैसे कि क्राइम ब्रांच, राजस्थान सशस्त्र कांस्टेबुलरी (RAC), स्टेट स्पेशल ब्रांच, एंटी-टेररिस्ट स्क्वाड, योजना और कल्याण, प्रशिक्षण, फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी, टेलीकम्यूनिकेशन और ट्रैफिक पुलिस यूनिट शामिल हैं.

राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर सैलरी स्ट्रक्चर
महंगाई भत्ता - मूल वेतन का 17 फीसदी मिलती है.
मकान किराया भत्ता - 5 लाख से अधिक आबादी वाले शहर जैसे बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, अजमेर, कोटा के लिए 16 फीसदी मिलता है.
मकान किराया भत्ता - 5 लाख से कम आबादी वाले शहरों के लिए 8 फीसदी मिलता है.
कंपनसेटरी सिटी अलाउंस
भविष्य निधि
चिकित्सा सुविधाएं
ग्रेच्युटी
पेंशन

जॉब प्रोफाइल
राजस्थान पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पास बहुत सी जिम्मेदारियां होती हैं. 
SI की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां-
मामलों की जांच करना
थाने का कामकाज देखना
सीनियर ऑफिसर्स के आदेश मानना
पोस्टिंग एरिया में कानून-व्यवस्था बनाए रखना
हर मामले का ऑफिशियल रिकॉर्ड रखना

SI करियर ग्रोथ और प्रमोशन
राजस्थान पुलिस में कैंडिडेट्स को अनुभव, काम किए गए वर्षों की संख्या, प्रदर्शन, रिक्तियों और अन्य मानदंडों के आधार पर प्रमोशन मिलता है. राजस्थान पुलिस में पदों/रैंकों का पदानुक्रम इस प्रकार है-
सब इंस्पेक्टर (SI)
इंस्पेक्टर
डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP)
सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (SP)

Read More
{}{}