trendingNow11901026
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Quiz: किस पेड़ को छूने से इंसान मर सकता है?

Educational Quiz: ऐसा नहीं है कि जनरल नॉलेज सिर्फ इसलिए है कि आप कहीं एग्जाम देने जाएं तो इसका इस्तेमाल हो या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जाएं.

Quiz: किस पेड़ को छूने से इंसान मर सकता है?
Stop
chetan sharma|Updated: Oct 05, 2023, 10:14 AM IST

General Knowledge Trending Quiz: पढ़ाई की बात आए और जनरल नॉलेज की बात न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम के तो हैं ही लेकिन आसान भी हैं. उनके जवाब ऐसे नहीं हैं जो आपको मालूम न हों लेकिन हां आप उसका अंदाजा न लगा पाएं ऐसा हो सकता है. अगर आप भी अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं तो फिर तैयार हो जाइए हमारे इन सवालों को पढ़ने और समझने के लिए.

सबसे जहरीली जड़ी बूटी कौन सी है?
कैस्टर ऑयल पौधा जिससे अरंडी का तेल बनता है. ये दुनिया का सबसे जहरीला पौधा होता है और ये इंसान की जान लेने में भी ले सकता है.

धरती पर जड़ी बूटी का राजा कौन है?
​अश्वगंधा को 'आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का राजा' माना जाता है.

संसार का सबसे जहरीला पदार्थ कौन सा है?
सायनाइड के बारे में तो आपने सुना ही होगा, जिसे बेहद ही खतरनाक जहर माना जाता है. इसी की तरह ही एक और खतरनाक जहर है, जिसे पोलोनियम 210 कहा जाता है.

कौन सा फूल जहरीला होता है?
इस फूल वाले पौधे का नाम है एकोनिटम. इसके खिले हुए फूल के कई नाम हैं जैसे - भेड़िए का दुश्मन, शैतान की हेलमेट, क्वीन ऑफ़ प्वायजन्स. 

दुनिया का सबसे ऊंचा पेड़ कौन सा है?
दुनिया का सबसे ऊंचा जीवित पेड़ रेडवुड नेशनल पार्क, कैलिफोर्निया में स्थित है. इसकी ऊंचाई करीब 115.85 मीटर है. दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार से भी ऊंचे इस पेड़ की तुलना कुछ और चीजों से करें तो पाएंगे कि यह अमेरिकी संसद भवन और स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से भी कहीं ज्यादा ऊंचा है. इस पेड़ का नाम हाइपर्शन है.

किस पेड़ को छूने से इंसान मर सकता है?
देखने में किसी सामान्य पौधे जैसा लगने वाला जिम्पई-जिम्पई दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा है.

Read More
{}{}