trendingNow11993619
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Quiz: भारत का ऐसा कौन-सा राज्य है, जहां पर सबसे ज्यादा सोना पाया जाता है?

General Knowledge Quiz: जीके और करेंट अफेयर्स सवाल इंट्रेस्टिंग होने के साथ ही ट्रिकी भी होते हैं, जो आपकी नॉलेज को बढ़ाते हैं. यहां हम आपके लिए जीके से जुड़े कुछ सवाल लेकर आए हैं.

Quiz: भारत का ऐसा कौन-सा राज्य है, जहां पर सबसे ज्यादा सोना पाया जाता है?
Stop
Arti Azad|Updated: Dec 04, 2023, 12:40 PM IST

Trending GK Quiz: सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स की बेहद जरूरत होती है. कॉम्पिटिटिव एग्जाम अच्छे नंबरों से क्लियर करना है, तो आपकी जीके और करेंट अफेयर्स पर अच्छी पकड़ होनी जरूरी है. देश में हर साल सरकारी नौकरी के लिए लाखों उम्मीदवार प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होते हैं. GK और करंट अफेयर्स के बिना परीक्षा पास करना नामुमकिन सा है.

आजकल हर प्रतियोगी परीक्षा में जनरल नॉलेज से जुड़े कुछ सवाल जरूर पूछे जाते हैं. ऐसे में आज फिर हम आपके लिए जीके क्विज में कुछ सवाल लेकर हाजिर हैं, जिन्हें अच्छे से पढ़कर उसका जवाब देने की कोशिश करें. इससे आपकी नॉलेज बढ़ेगी और आईक्यू लेवल भी तेज होगा. हालांकि, सभी सवालों के जवाब नीचे दिए गए हैं.

सवाल - ब्लू व्हेल का आकार कितना बड़ा होता है?
जवाब - व्हेल यह धरती की सबसे बड़ा जानवर है. इसके दिल का आकार एक कार जितना बड़ा होता है. इसकी जीभ का वजन ही एक हाथी जितना होता है. 

सवाल - दूध में घी मिलाकर पीने से कौन सी परेशानी से छुटकारा मिलता है? 
जवाब - घी के सेवन से अनिद्रा की समस्या दूर होगी. घी विटामिन ए, विटामिन के, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट और दूध विटामिन डी, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है. एक कप गर्म दूध में भी मिलाकर पीने से यह स्ट्रेस कम करके नसों को शांत करता है, इसलिए अच्छी नींद आती है. 

सवाल- भारत के किस राज्य को कोयले का भंडार कहा जाता है?
जवाब- झारखंड को कोयले का भंडार कहा जाता है. 

सवाल- महात्मा गांधी से पहले भारतीय नोटों पर किसकी तस्वीर छपी थी?
जवाब- गांधी जी से पहले भारतीय नोटों पर अशोक स्तंभ की तस्वीर छपी थी. 

सवाल - भारत का ऐसा कौन-सा राज्य है, जहां पर सबसे ज्यादा सोना पाया जाता है?
जवाब - भारत में कर्नाटक सोने का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है. देश में निकाला जाने वाला करीब 80 फीसदी सोना यहीं से प्राप्त किया जाता है. 

Read More
{}{}