PHOTOS

Albert Einstein Birthday: क्यों आज भी आइंस्टीन के दिमाग को जीनियस का पर्याय कहते हैं?

Albert Einstein Birth Anniversary: महान भौतिकविद अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च 1879 को हुआ था. उनका दिमाग इतना ज्यादा तेज था कि एक समर सीजन के दौरान 12 साल की आयु में ही उन्होंने बीजगणित और यूक्लिडियन ज्यामिति खुद से ही  सीख ली थी. आइंस्टीन ने सैद्धांतिक भौतिकी के लिए अपनी सेवाओं और कानून की खोज के लिए भौतिकी में 1921 का नोबेल पुरस्कार जीता था.

Advertisement
1/8

आइंस्टीन ने स्वतंत्र रूप से पाइथागोरस प्रमेय के अपने स्वयं के मूल प्रमाण की खोज की, तब वे महज 12 साल के थे. 

2/8

वहीं, जब वे 14 वर्ष के थे, तब तक उन्होंने इंटीग्रल और डिफरेंशियल कैलकुलस में महारत हासिल कर ली थी.

3/8

आइंस्टीन का निधन 18 अप्रैल 1955 को प्रिंसटन अस्पताल में हुआ था. इसी दौरान पैथोलॅाजिस्ट थॅामस हार्वे ने उनका दिमाग चुरा लिया था. हालांकि, जांच में हार्वे ने कहा कि उन्होंने इसके लिए आइंस्टीन के परिजनों की अनुमति ली थी. 

4/8

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिमाग की चोरी करने के बाद प्रिंसटन अस्पताल से हार्वे को नौकरी से भी निकाल दिया गया था. आइंस्टीन के दिमाग पर रिसर्च के लिए उन्होंने इसके 200 टुकड़े किए थे.

5/8

आइंस्टीन के दिमाग की चोरी के कारण हार्वे का मेडिकल लाइसेंस भी निरस्त कर दिया गया था. इसके बाद 1985 में हार्वे और उनके सहयोगियों ने मिलकर आइंस्टीन के दिमाग की एक स्टडी प्रकाशित की. इसमें दावा किया गया कि उनके दिमाग में दो प्रकार की कोशिकाओं न्यूरॉन्स और ग्लिया का असामान्य अनुपात था, जिसके चलते उनकी समझ और सोच बाकियों से अलग थी. 

6/8

आइंस्टीन 1905 में भौतिकी में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की. इसी साल उन्होंने फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव, ब्राउनियन गति, विशेष सापेक्षता, द्रव्यमान और ऊर्जा की समानता पर 4 महत्वपूर्ण पत्र प्रकाशित किए. 

7/8

1905 को आइंस्टीन के 'चमत्कारों के वर्ष' के तौर पर भी जाना जाता है. साल 1925 में उन्हें सापेक्षता के सिद्धांत और क्वांटम सिद्धांत में योगदान के लिए रॉयल सोसाइटी ऑफ़ लंदन के प्रतिष्ठित कोपले मेडल से सम्मानित किया गया था.

8/8

आइंस्टीन संगीत से भी प्यार करते थे और उनका कहना था कि अगर वह भौतिक विज्ञानी नहीं होते, तो शायद संगीतकार होते. वह गांधी जी से भी काफी प्रभावित थे, दोनों ने कई बार पत्रों का आदान-प्रदान भी किया था.