trendingNow11270063
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Knowledge Section: क्या आप जानते हैं कि पानी की Bottle पर क्यों बनी होती हैं टेढ़ी Lines?

Knowledge Section: पानी के बोतले हार्ड पलास्टिक से नहीं बनाई जाती हैं, बल्कि पानी के बोतलें बनाने के लिए हार्ड पलास्टिक की जगह सॉफ्ट प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है. 

Knowledge Section: क्या आप जानते हैं कि पानी की Bottle पर क्यों बनी होती हैं टेढ़ी Lines?
Stop
Updated: Jul 23, 2022, 09:26 AM IST

Knowledge Section: आपने पानी की बोतलें तो जरूर देखी होगी या फिर प्यास लगने पर कहीं ना कहीं से पानी की बोतल खरीद कर अपनी प्यास जरूर बुझाई होगी. मगर क्या आपने कभी उन बोतलों के ऊपर बनी हुई लाइंस को ध्यान से देखा है. अगर देखा है तो क्या कभी ये सोचा है कि आखिर पानी की बोतलों के ऊपर ये लाइंस क्यों बनी होती हैं. 

बहुत से लोग कई सालों से इन बोतलों को खरीद रहे हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों ने कभी इस बात पर ध्यान ही नहीं दिया कि आखिर इन बोतलों के उपर इन लाइंस को उभारने के पीछे क्या कारण होगा. अपने यह भी देखा होगा कि अलग-अलग बोतलों पर अलग-अलग तरह के डिजाइन की लाइनें बनी होती हैं, लेकिन लाइंस होती जरूर हैं. आइये आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं कि पानी की बोतलों पर बनी इन लाइनों का क्या महत्व है.

आखिर रेलवे ट्रैक पर क्‍यों डाले जाते हैं नुकीले पत्‍थर, बारिश में क्यों नहीं डूबता रेलवे ट्रैक, जानिए क्‍या है इसके पीछे विज्ञान

अगर आपको ऐसा लगता है कि पानी के बोतलों पर बनी ये लाइंस स्टाइल के लिए होती हैं, तो ये भी एक मुख्य कारण होता है. हालांकि, इसका मुख्य कारण यह है कि बोतल पर बनी लाइंस उन्हें मजबूती प्रदान करती हैं. बता दें कि पानी के बोतले हार्ड पलास्टिक से नहीं बनाई जाती हैं, बल्कि पानी के बोतलें बनाने के लिए हार्ड पलास्टिक की जगह सॉफ्ट प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में अगर पानी के बोतलों पर इन लाइंस को नहीं उभारा जाएगा, तो बोतलें आसानी से मुड़ जाएंगी, जिससे उसके टूटने और फटने का खतरा भी बना रहेगा.

इसके अलावा पानी के बोतलों पर इन लाइंस को बनाने का एक और कारण है. पानी की बोतलों पर लाइंस इसलिए भी दी जाती हैं ताकि इसे पकड़ने पर अच्छी ग्रिप मिल सकें, जिससे बोतल हाथ से फिसले नहीं और इसे आसानी से हाथ में पकड़ा जा सके.

Read More
{}{}