trendingNow11776156
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

इतने एरिया में बस जाएंगे आगरा जैसे 6 शहर, इस देश ने उतने में महज एयरपोर्ट बना डाला; ये है दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा

Biggest Airport Of World: आज हम यहां दुनिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे के बारे में बात करेंगे. इस एयरपोर्ट की कुछ ऐसी अमेंजिंग बातें आपको बताएंगे, जो आपको भी हैरान कर देंगी. 

इतने एरिया में बस जाएंगे आगरा जैसे 6 शहर, इस देश ने उतने में महज एयरपोर्ट बना डाला; ये है दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा
Stop
Arti Azad|Updated: Jul 12, 2023, 11:59 AM IST

Biggest Airport Of World: पूरी दुनिया में न जाने कितने की हवाई अड्डे हैं. इनमें से बहुत से एपरपोर्ट अपनी-अपनी खासियतों के लिए जाने जाते हैं. कुछ एयरपोर्ट तो इतने बड़े होते हैं कि लोग चलते-चलते ही थक जाते हैं, लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट के बारे में बताएंगे.

ऐसे ही इस एयरपोर्ट को दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होने का गौरव प्राप्त नहीं है, यह इतना बड़ा है कि इसके क्षेत्रफल में आगरा जैसे लगभग शहर बसाए जा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

इस मुल्क में बना है सबसे बड़ा एयरपोर्ट
एयरपोर्ट किंग फहद दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है. यह एयरपोर्ट सऊदी अरब के दम्मम में स्थित है. यह विशालकाय हवाई अड्डे 776 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है. इस पूरे एरिया के मात्र 36.8 वर्ग किलोमीटर हिस्से पर ही हवाई अड्डे की बिल्डिंग बनाई गई है. 

इतने किलोमीटर में फैला है ये एयरपोर्ट
एयरपोर्ट किंग फहद का क्षेत्रफल इतना बड़ा है कि इसमें आगरा जितने 6 शहर आसानी से समा जाएंगे. ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि आगरा शहर का क्षेत्रफल लगभग 121 वर्ग किलोमीटर है.

लंबा वक्त लगा इसके तैयार होने में
जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट किंग फहद के निर्माण की शुरुआत साल 1983 में हुई थी और यह 28 नवंबर 1999 को पूरी तरह बनकर तैयार हुआ खा. खाड़ी युद्ध के दौरान इसे अमेरिकी एयरबेस के तौर पर इस्तेमाल किया गया था.

सालाना 10 मिलियन से ज्यादा यात्री करते हैं यात्रा
यह हवाई अड्डा 1999 से ही कमर्शियल फ्लाइट्स के संचालन कर रहा है. तब से 43 डेस्टिनेशन तक कनेक्शन प्रोवाइड करने के लिए इसका विस्तार किया गया है. इस हवाई अड्डो पर तीन टर्मिनल बिल्डिंग्स हैं. इतना ही नहीं पैसेंजर्स की संख्या के लिहाज से भी यह तीसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट है. जानकारी के मुताबिक यहां से  हर साल 10 मिलियन से ज्यादा पैसेंजर यात्रा करते हैं.

Read More
{}{}