trendingNow11923980
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

कौन है Pata Seca, जिसने गुलामी के दौरान अपने मालिक के लिए पैदा किए 200 से ज्यादा बच्चे?

Pata Seca: पाटा सेका करीब 130 सालों तक जिंदा रहा था, लेकिन वह पूरी जिंदगी अपने मालिक के लिए गुलामी करता रहा और केवल उनके लिए बच्चे पैदा करता रहा. इसी वजह से उसका 'ब्रीडर पाटा सेका' पड़ गया था.

कौन है Pata Seca, जिसने गुलामी के दौरान अपने मालिक के लिए पैदा किए 200 से ज्यादा बच्चे?
Stop
Kunal Jha|Updated: Oct 20, 2023, 05:25 PM IST

Pata Seca: गुलामी के समय की बात की जाए, तो वह समय आम लोगों के लिए काफी दर्दनाक था. गुलामों का जीवन जानवरों से भी बत्तर था. उनके इतिहास को उठा के देखें, तो उसमें आपको क्रूरता, बर्बरता और जिल्लत भरी मौत के अलावा कुछ भी नहीं दिखाई देगा. गुलामी के दौर में यह स्थिति विश्व के किसी एक हिस्से में नहीं बल्कि विश्व के कई हिस्सों में रहने वाले लोगों की थी. चाहें वह भारत हो या फिर अमेरिका. 

हालांकि, गुलामी असल में अफ्रीकी मूल के वासियों के लिए किसी श्राप से कम नहीं थी. गुलामी के दौर में सबसे ज्यादा खरीद-फरोख्त इन्ही लोगों की हुई. यही कारण है कि आज के समय में आपको दुनिया के हर कोने में ब्लैक लोग देखने को मिल जाएंगे. हालांकि, अगर इतिहास को खंगालें, तो आपको पता लगेगा कि इनका मूल निवास अफ्रीका ही था. 

दरअसल, जो लोग इन गुलामों को खरीदते थे, वे उनसे हर तरह का काम करवाते थे, जिसमें कई ऐसे काम भी शामिल है, जिसके जरिए इन्हें काफी जलील भी किया जाता था. हालांकि, आज हम आपको एक ऐसे गुलाम के बारे में बताने वाले हैं, जिसने गुलामी के दौर में अपने मालिक के लिए करीब 200 से ज्यादा बच्चे पैदा किए थे.    

दरअसल, हम बात कर रहे हैं कि पाटा सेका (Pata Seca) की, जिसका काम था अपने मालिक के लिए केवल बच्चे पैदा करना. बता दें कि पाटा सेका का असली नाम Roque Jose Florencio था. पाटा सेका को 19वीं सदी में अफ्रीका महाद्वीप में स्थित ब्राजील देश के एक जमींदार ने अपना गुलाम बना लिया था. बताते हैं कि पाटा सेका की लंबाई करीब 7 फीट 2 इंच थी. वह शारीरिक तौर पर भी काफी बलशाली था. 

पाटा सेका के बारे यह भी कहा जाता है कि वह करीब 130 सालों तक जिया था. अपनी इस लंबी जिंदगी में पाटा ने केवल अपने मालिक के लिए गुलामी की और गुलामी के दौरान केवल बच्चे पैदा करता रहा. इसी वजह से उसका एक और नाम पड़ गया था और वह था 'ब्रीडर पेटा सेका'.

दरअसल, गुलामी के दौर में अफ्रीकी गुलामों की खरीद फरोख्त दुनिया में सबसे ज्यादा की जाती थी. दुनियाभर के कई रईस लोग इन गुलामों को खरीदते थे और अपनी मर्जी के मुताबिक अपना काम करवाते थे. गुलामों की खरीद के दौरान गुलाम की लंबाई और उसकी ताकत के अनुसार उनकी कीमत तय की जाती थी. रईस लोग इन गुलामों को खरीदने के लिए मोटी रकम खर्च किया करते थे. 

ऐसे में पाटा सेका भी काफी ताकतवर था और उसकी लंबाई काफी अच्छी थी. पाटा का मालिक उसे ब्रीडर के नाम से बुलाता था क्योंकि पाटा द्वारा पैदा किए जाने वाले बच्चे भी ताकतवर हो और उनको बेचकर अच्छी कमाई की जा सके. बता दें कि पाटा ने गुलामी के दौरान अपने मालिक के लिए करीब 200 से ज्यादा बच्चे पैदा किए थे.

Read More
{}{}