Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Quiz: आखिर कौन से हैं दुनिया के वो 2 देश, जहां पूरे देश में नहीं है एक भी पेड़?

Country Without Tree: आज सबसे हैरानी की बात यह है कि दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां आपको पूरे देश में पेड़ों का नामोनिशान तक नहीं मिलेगा.

Quiz: आखिर कौन से हैं दुनिया के वो 2 देश, जहां पूरे देश में नहीं है एक भी पेड़?
Stop
Kunal Jha|Updated: May 07, 2023, 10:09 AM IST

Country Without Tree: हम सभी जानते हैं कि "वृक्ष पृथ्वी के फेफड़े हैं." स्कूली किताबों से लेकर सड़क किनरे दीवारों पर बनीं पेंटिंग तक, हर तरफ यही संदेश दिया जाता है. हम सभी पेड़ों की छत्रछाया में घूमना पसंद करते हैं. पेड़ों के बिना जीना इस पृथ्वी पर लगभग असंभव है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं, जहां एक भी पेड़ नहीं है. ज्यादा चौंकिये मत. दरअसल, ईमानदारी से कहें, तो पेड़ों के बिना एक पूरे देश की कल्पना करना काफी डरावना है. लेकिन हैरानी की बात यह है कि दुनिया में कुछ देश ऐसे हैं जहां आपको एक सीमित संखया में या फिर वहां पेड़ों का नामोनिशान तक नहीं मिलेगा. आइये आपको उन देशों के बारे में बताते हैं, जहां आपको पूरे देश में एक भी पेड़ देखने को नहीं मिलेगा.

यह है वो पहला देश, जहां नहीं है एक भी पेड़
सबसे पहला देश है ग्रीनलैंड (Greenland). अब सबसे पहले आप बताइये कि "ग्रीन" शब्द सुनते ही आपके दिमाग में क्या आता है? पेड़, जंगल व सुखदायक हरियाली का हरा-भरा दृश्य, यहीं ना. लेकिन अगर आप यह सोच रहे हैं, कि ग्रीनलैंड पूरी तरह से ग्रीन यानी हरा होगा, जहां चारों तरफ हरे-भरे पेड़, घने जंगल या बाग-बगीचे होंने तो बता दें कि आप पूरी तरह से गलत हैं. दरअसल, ग्रीनलैंड के हजारों मील के भू-भाग में कोई पेड़-पौधे नहीं हैं. 

अब आपके दिमाग में यह बात आ रही होगी कि जब यहां बिल्कुल भी पेड़ पौधे नहीं हैं, तो इस देश का नाम ग्रीनलैंड क्यों पड़ा. दरअसल, बता दें कि यह देश पूरी तरह से बर्फ से ढका रहता है. इसलिए यहां ज्यादा लोग रहने के लिए नहीं आते हैं और यही वजह थी कि इस देश का नाम ग्रीनलैंड रखा गया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को यहां बसने के लिए आकर्षित किया जा सके.

इस देश में नहीं हैं पेड़ों का नामोनिशान
अब बात करते हैं उस दूसरे देश की जहां प्राकृतिक तौर पर पूरे देश में एक भी पेड़ नहीं हैं. दरअसल, वो देश है कतर (Qatar), जो काफी समृद्ध है, सुरक्षित है. यहां तक कि कतर दुनिया की सबसे बड़ी एयरलाइंस का मालिक है और यहां बड़ी संख्या में गगनचुंबी इमारतें व घर हैं. लेकिन इस देश के लिए सबसे दुख की बात यह है कि इस समृद्ध देश में एक भी पेड़ नहीं हैं. कतर में आप जहां खाली जगह पर नजर दौड़ाएंगे, वहां आपको केवल रेगिस्तान ही देखने को मिलेंगे. यहां साल भर में मुश्किल से ही बारिश होती है. हालांकि, यहां के लोग अपने देश को किसी भी चीज में पीछे नहीं देख सकते हैं, और इसलिए वे 40,000 से अधिक पेड़ों के साथ एक मानव निर्मित जंगल (Man Made Forest) बना रहे हैं, जो दुनिया में सबसे बड़ा है.

{}{}