trendingNow11883634
Hindi News >>Explainer
Advertisement

अपने बच्चे को IAS या IPS बनाने के लिए इस तरह करें तैयार, पहली बार में क्रैक कर लेगा UPSC!

अगर आप अपने बच्चे को एक आईएएस (IAS) व आईपीएस (IPS) ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए अहम स्टेप्स को आज से फॉलो करे.

अपने बच्चे को IAS या IPS बनाने के लिए इस तरह करें तैयार, पहली बार में क्रैक कर लेगा UPSC!
Stop
Kunal Jha|Updated: Sep 23, 2023, 09:00 AM IST

नई दिल्ली: एक बच्चे को भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) या भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी बनने के लिए तैयार करना एक लंबी और चुनौतीपूर्ण यात्रा है. इसके लिए समर्पण, कड़ी मेहनत और एक सहायक वातावरण की आवश्यकता होती है. इसके लिए यहां कुछ अहम स्टेप्स दिए गए हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप अपने बच्चे का करियर इस फील्ड में बना सकते हैं.

1. जल्दी शुरुआत करें (Start Early): छोटी उम्र से ही अपने बच्चे की जिज्ञासा और बौद्धिक विकास को प्रोत्साहित करें. उन्हें पुस्तकों, शैक्षिक सामग्रियों और अनुभवों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करें, जो सीखने में उनकी रुचि को प्रोत्साहित करें.

2. मजबूत नींव रखें (Strong Foundation): सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे की शैक्षिक नींव मजबूत हो. इसकी शुरुआत अच्छी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा से होती है. आप उनका एक प्रतिष्ठित स्कूल में एडमिशन कराएं, जो अकादमिक उत्कृष्टता पर केंद्रित हो.

3. अकादमिक पर ध्यान दें (Focus on Academics): शैक्षणिक उपलब्धि के महत्व पर जोर दें. अच्छी पढ़ाई की आदतों, टाइम मैनेजमेंट स्किल और डिसिप्लिन को प्रोत्साहित करें. उनकी प्रगति पर नजर रखें और जरूरत पड़ने पर सहायता प्रदान करें.

4. सूचित रहें (Stay Informed): आईएएस और आईपीएस परीक्षा के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, सिलेबस और सेलेक्शन प्रोसेस के बारे में खुद को सूचित रखें. वहीं, परीक्षा पैटर्न में किसी भी बदलाव से अपडेट रहें.

5. एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी (Extracurricular Activities): अपने बच्चे को खेल, वाद-विवाद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसी एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें. ये एक्टिविटी लीडरशिप, कम्युनिकेशन और टीम वर्क स्किल को डेवलप करने में मदद करती हैं, जो सिविल सेवाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं.

6. नैतिक मूल्य (Moral Values): अपने बच्चे को नैतिकता व सत्यनिष्ठा (Integrity) का महत्व सिखाएं, क्योंकि एक आईएएस और आईपीएस अधिकारियों से उच्च नैतिक मानक (High Ethical Standards) बनाए रखने की अपेक्षा की जाती है.

7. करंट अफेयर्स (Current Affairs): अपने बच्चे को करेंट अफेयर्स, राजनीति और सामाजिक मुद्दों के बारे में सूचित रहने के लिए प्रोत्साहित करें. उन्हें न्यूजपेपर और मैग्जीन पढ़ने और समाचार चैनलों का अनुसरण करने से मदद मिल सकती है.

8. प्रेरणा दें (Inspiration): अपने बच्चे को प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए उनके साथ सफल आईएएस और आईपीएस अधिकारियों की कहानियां साझा करें. इन सेवाओं में दूसरों की उपलब्धियों के बारे में जानने से उन्हें उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है.

9. मेंटरशिप (Mentorship): यदि संभव हो, तो अपने बच्चे को किसी ऐसे मेंटर से जोड़ें जो पहले से ही सिविल सेवाओं में है या कोई ऐसा व्यक्ति जो तैयारी प्रक्रिया पर मार्गदर्शन प्रदान कर सके.

10. कोचिंग (Coaching): कई उम्मीदवार ऐसे कोचिंग संस्थानों का चयन करते हैं, जो आईएएस और आईपीएस परीक्षा की तैयारी में विशेषज्ञ होते हैं. अपने क्षेत्र में उपलब्ध विकल्पों का मूल्यांकन करें और यदि यह उनके लक्ष्यों के अनुरूप है तो अपने बच्चे का नामांकन कराने पर विचार करें.

11. मॉक टेस्ट (Mock Tests): अभ्यास इन परीक्षाओं में सफलता की कुंजी है. परीक्षा फॉर्मेट को समझने और टाइम मैनेजमेंट में सुधार करने के लिए अपने बच्चे को नियमित रूप से मॉक टेस्ट देने के लिए प्रोत्साहित करें.

12. टाइम मैनेजमेंट (Time Management): अपने बच्चे को प्रभावी टाइम मैनेजमेंट तकनीक सिखाएं, क्योंकि सिविल सेवा परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान और अपने दैनिक अध्ययन दिनचर्या में अपने समय का कुशलतापूर्वक मैनेजमेंट करने की आवश्यकता होती है.

13. सहायक वातावरण (Supportive Environment): घर पर एक सहायक और तनाव मुक्त वातावरण बनाएं. परीक्षा की तैयारी के उतार-चढ़ाव के दौरान बच्चे से खुल कर बातचीत करें और उन्हें इमोशनल सपोर्ट प्रदान करें.

14. स्वस्थ जीवन शैली (Healthy Lifestyle): नियमित व्यायाम, संतुलित आहार और पर्याप्त नींद के साथ स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा दें. तैयारी के चरण के दौरान शारीरिक और मानसिक स्वस्थता महत्वपूर्ण है.

15. लचीलापन (Resilience): अपने बच्चे को तैयारी प्रक्रिया के दौरान आने वाली चुनौतियों और असफलताओं के लिए भी तैयार करे. सफलता के लिए लचीलापन और दृढ़ संकल्प आवश्यक गुण हैं.

याद रखें कि आईएएस और आईपीएस परीक्षाओं में सफलता की कोई गारंटी नहीं है, और यात्रा काफी कॉम्पिटीटिव है. इस पूरी प्रक्रिया के दौरान अपने बच्चे की खुशी और भलाई को प्राथमिकता देना और उनकी व्यक्तिगत पसंद का सम्मान करते हुए उनके करियर की आकांक्षाओं का समर्थन करना महत्वपूर्ण है.

Read More
{}{}