trendingNow11571238
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

JEE Topper हर्षुल ने बताया आपना सीक्रेट, कैसे एग्जाम में हासिल किए 100 पर्सेंटाइल

JEE Topper Tips: हर्षुल संजयभाई सुथार ने बताया है कि किस प्रकार उन्होंने अपने पढ़ने का शेड्यूल बनाया और किस प्रकार उन्होंने जेईई मेन 2023 की परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल हासिल किए.

JEE Topper हर्षुल ने बताया आपना सीक्रेट, कैसे एग्जाम में हासिल किए 100 पर्सेंटाइल
Stop
Kunal Jha|Updated: Feb 14, 2023, 11:46 AM IST

JEE Topper Tips: अहमदाबाद के हर्षुल संजयभाई सुथार उस समय बहुत खुश थे, जब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन- मेन (JEE Main) 2023 के परिणाम घोषित किए. ऐसा इसलिए क्योंकि हर्षुल ने परीक्षा में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. वे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-बॉम्बे (IIT Bombay) से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करना चाहते हैं. हर्षुल ने बताया है कि किस प्रकार उन्होंने अपने पढ़ने का शेड्यूल बनाया और किस प्रकार उन्होंने जेईई मेन 2023 की परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल हासिल किए. 

दिन में 9 घंटे करते थे पढ़ाई
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हर्षुल ने बताया, मैं एलन अहमदाबाद के शाम के बैच में था. इसलिए, मेरी कक्षाएं दोपहर 2 बजे से शुरू होती थी और रात में लगभग 8 या 8:30 बजे समाप्त होती थी. मैं हर दिन क्लास के 3 से 4 घंटे पहले और क्लास के 1 से 2 घंटे बाद पढ़ता था. जिस दिन क्लास नहीं होती थी, उस दिन मैं 7 से 9 घंटे पढ़ाई करता था.

जानें कैसे किया रिवीजन
उन्होंने आगे कहा, परीक्षा से दो महीने पहले कोर्स पूरा हो गया था. शनिवार और रविवार को हमारे कोचिंग क्लास के ट्यूटर हमें रिवीजन के लिए टेस्ट देते थे. शनिवार को, उन्होंने जेईई मेन मॉक टेस्ट आयोजित किए और रविवार को जेईई एडवांस्ड मॉक टेस्ट थे. वे हमें जेईई एडवांस के लिए दो मॉक टेस्ट देंगे. वहीं, एक बार जेईई मेन नजदीक आने पर, वे सप्ताह में हमें तीन टेस्ट देंगे. फिर हम आंसरों का विश्लेषण करेंगे और कठिन प्रश्नों को हल करेंगे.

देखें हर्षुल का जेईई मेन 2023 स्कोर
हर्षुल बताते हैं कि उन्होंने मैथ्स और फिजिक्स में बिल्कुल सही अंक प्राप्त किए है., लेकिन कैमेस्ट्री में उन्हें 100 में से 85 मार्क्स मिले हैं. उन्होंने कहा मैथ्स और फिजिक्स मुझे हमेशा दिलचस्प लगते थे, लेकिन कैमेस्ट्री मेरी सबसे मजबूत विषय नहीं है, लेकिन मैं इसे अपनी ताकत बनाने के लिए और अभ्यास करूंगा. दरअसल, कैमेस्ट्री कठिन नहीं है, यह अकार्बनिक रसायन है जिसके लिए बहुत कुछ सीखने की आवश्यकता है. केमिस्ट्री को मैं 6 से 8 बार पढ़ता था और फिर रिवीजन करता था.

अन्य छात्रों के लिए सलाह
हर्षुल कहते हैं कि NCERT को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए क्योंकि कई सवाल सीधे वहीं से आते हैं. इसले अलावा छात्र पिछले साल के प्रश्नपत्रों को देखें और उन्हें हल करें और उनका विश्लेषण (Analysis) करें. इसके अलावा, प्रश्नपत्रों के पैटर्न के समझें और देखें कि कौन से प्रश्न हर साल आते हैं. एक बार पहचानने के बाद, उन विषय या टॉपिक में महारत हासिल कर लें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}