trendingNow11215629
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

JEE Main 2022: परीक्षा से एक सप्ताह पहले इन खास टिप्स की मदद से करें रिविजन, जरूर मिलेगी सफलता

JEE Main 2022: जेईई मेन परीक्षा 2022 में अब करीब एक सप्ताह का समय बाकी रह गया है. ऐसे में हम आपके लिए परीक्षा की तैयारी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप परीक्षा के आखिरी समय से पहले अच्छी रिवीजन कर सकेंगे.

JEE Main 2022: परीक्षा से एक सप्ताह पहले इन खास टिप्स की मदद से करें रिविजन, जरूर मिलेगी सफलता
Stop
Updated: Jun 11, 2022, 10:45 AM IST

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही जेईई मेन परीक्षा 2022 के एडमिट कार्ड जारी कर देगा. परीक्षा का आयोजन 20 जून 2022 से किया जाएगा. परीक्षाएं लगभग 10 दिन तक चलेंगी. परीक्षा में अब करीब एक सप्ताह का समय बाकी रह गया है. ऐसे में हम आपके लिए परीक्षा की तैयारी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप परीक्षा के आखिरी समय से पहले अच्छी रिवीजन कर सकेंगे.

इन टॉपिक्स का जरूर करें रिवीजन
संयुक्त प्रवेश परीक्षा के विशेषज्ञ के अनुसार जेईई मेन की परीक्षा में सफल होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स को पढ़ना बेहद जरूरी है. जैसे फिजिक्स में डायमेंशनल एनालिसिस, ग्रैविटेशन एंड इलेक्ट्रोस्टेटिक्स, करंट इलेक्ट्रिसिटी एंड हीट ट्रांसफर और ज्योमेट्रिकल आदि टॉपिक्स को छात्र जरूर पढ़ कर जाएं. इसके अलावा छात्र मैथ्स में इनवर्स ट्रिगोनोमेट्रिक फंक्शन्स, सर्कल्स एंड फैमिली ऑफ सर्कल्स, सीक्वेंसेस एंड सीरीज और काम्प्लेक्स नंबर्स जैसे टॉपिक्स पर जयादा ध्यान दें. वहीं कैमिस्ट्री में मोल कांसेप्ट एंड दी कांसेप्ट ऑफ़ एक्विवैलेंट्स, रेडॉक्स रिएक्शंस, एलेक्ट्रोकेमिस्ट्री और थर्मोडीनमिक्स एंड केमिकल एक्विलिब्रियम इन फिजिकल केमिस्ट्री जैसे टॉपिक्स को परीक्षा से पहले रिवाइज करना छात्रों के लिए अनिवार्य है.  

मॉक टेस्ट के जरिए करें प्रैक्टिस
छात्रों को परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट के जरिए लगातार प्रैक्टिस करते रहना चाहिए क्योंकि मॉक टेस्ट परीक्षा के वास्तविक पैटर्न पर आधारित होता हैं. ऐसे में छात्र परीक्षा का वास्तविक अनुभव कर पाते हैं. साथ ही मॉक टेस्ट के जरिए अपनी तैयारी का विश्लेषण कर पाते हैं कि वे किन टॉपिक्स में कमजोर हैं और किसमें मजबूत.

HP TET 2022: आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें लास्ट डेट सहित अन्य डिटेल

टाइम मैनेजमेंट अनिवार्य
जेईई मेन की परीक्षा को क्रैक करने के लिए दो महत्वपूर्ण कारक सटीकता और टाइम मैनेजमेंट सबसे जरूरी हैं. छात्रों को तय समय में परीक्षा हल करने के लिए अपनी स्पीड व टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान देने की आवश्यकता है. छात्रों को टाइमर का उपयोग करते हुए प्रश्नों को हल करने का प्रयास करना चाहिए. साथ ही छात्र सैंपल पेपर के माध्यम से भी प्रैक्टिस कर सकते हैं. वहीं बात करें सटीकता व सही प्रश्नों को करने की, तो परीक्षा के लिहाज से छात्रों के लिए यह भी एक महत्वपूर्ण कारक है. अगर आप इस पर ध्यान नहीं देते हैं, तो परीक्षा में गलत उत्तरों के परिणामस्वरूप आप नेगेटिव मार्किंग का शिकार हो सकते हैं. इसलिए छात्रों से अनुरोध है कि वे टाइम मैनेजमेंट पर ज्यादा ध्यान दें. 

एक समय पर पढ़ें एक टॉपिक
छात्र परीक्षा की तैयारी करते हुए एक समय पर केवल एक विषय पर ध्यान केंद्रित करें. उस विषय को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही छात्र दूसरे विषय पर आगे बढ़ें. छात्र दो-तीन विषयों को एक साथ पढ़ने का प्रयास ना करें, ऐसा करने से छात्रों के लिए विभिन्न टॉपिक्स के लेकर काफी कंफ्यूजन पैदा हो जाएगा, जो परीक्षा के समय उनके लिए परेशानी पैदा कर सकता है. इसीलिए छात्रों से अनुरोध है कि वे एक समय में एक ही टॉपिक पर फोकस करें. 

तनावमुक्त रहें
परीक्षा की तैयारी के दैरान सबसे जरूरी चीज है कि छात्र परीक्षा को लेकर ज्यादा तनाव न लें. तनाव लेने से आप किसी भी विषय में सफल नहीं हो पाएंगे. परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी है कि छात्र तनावमुक्त रहें और तैयारी करते हुए बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें.

Read More
{}{}