trendingNow11640889
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

JEE Main 2023: आज से अप्रैल सेशन की परीक्षा शुरू, घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ें ये Guidelines

JEE Main 2023 Session 2 Guidelines: जेईई मेन 2023 सेशन 2 की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के लिए घर से निकलने से पहले एनटीए द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को ध्यान से पढ़ें और उनका पालन जरूर करें.

JEE Main 2023: आज से अप्रैल सेशन की परीक्षा शुरू, घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ें ये Guidelines
Stop
Kunal Jha|Updated: Apr 06, 2023, 06:03 AM IST

JEE Main 2023 Session 2 Guidelines: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन 2023 (JEE Main 2023) सेशन 2 का आगाज करेगा. आज से सेशन 2 की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. जिन स्टूडेंट्स की परीक्षा आज 6 अप्रैल को है, उनके एडमिट कार्ड NTA द्वारा 4 अप्रैल को ही जारी कर दिए गए थे. स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड इस आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि जेईई मेन सेशन 2 की परीक्षा 6, 8, 10, 11, 12, 13 और 15 अप्रैल, 2023 को आयोजित की जाएगी. जेईई मेन सेशन 2 की परीक्षा के लिए लगभग 9.4 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. 

इसके अलावा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से परीक्षा से जुड़ी कुछ अहम गाइडलाइंस भी जारी की गई है. एनटीए ने कहा है कि इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर केवल वहीं चीजें लेकर जाएं, जिन्हें परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति हो. इसके अलावा उम्मीदवार प्रश्न पत्र में दी गई सभी गाइडलाइंस को ध्यान से पढ़ें और उनका भी अच्छे से पालन करें. एनटीए द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस आप नीचे देख सकते हैं. 

JEE Main 2023 Session 2 Guidelines: परीक्षा केंद्र पर इन चीजों के ले जाने की है अनुमति

NTA ने उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में अपने साथ केवल निम्नलिखित चीजें ले जाने की अनुमति दी है. 

1. उम्मीदवारों को अपने साथ जेईई मेन 2023 सेशन 2 के एडमिट कार्ड के अलावा अंडरटेकिंग फॉर्म भी लेकर जाना होगा. ध्यान रहे कि वो फॉर्म पूरी तरह से भरा हुआ हो.

2. इसके अलावा उम्मीदवारों को अपने साथ एक साधारण सा ट्रांस्पेरेंट बॉलपॉइंट पेन लेकर जाना होगा.

3.  उम्मीदवारों अपने साथ एक अतिरिक्त पासपोर्ट साइज फोटो लेकर जरूर जाएं, जिसे अटेंडेंस शीट पर चिपकाया जाएगा.

4. आप अपने साथ अपना पर्सनल हैंड सैनेटाइजर (50 मिली) जरूर लें जाएं.

5. इसके अलावा उम्मीदवार अपने साथ एक ट्रांस्पेरेंट पानी की बोतल जरूर ले जाएं.

6. जिन उम्मीदवारों को डायबिटीज है, वे अपने साथ शुगर की टेबलेट, फल (जैसे केला/सेब/संतरा) आदि ला सकते हैं.

बता दें कि NTA भारत के बाहर के 15 शहरों सहित पूरे देश के लगभग 330 शहरों में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा. जिन उम्मीदवारों की जेईई मेन 2023 परीक्षा आज 6 अप्रैल को निर्धारित है, वे अपने एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का उपयोग करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}