trendingNow11338640
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Dakshana Leadership Programme: IIT गांधीनगर का नया 'दक्षिणा लीडरशिप प्रोग्राम', जानें इससे जुड़ी हर एक डिटेल

IITGN Dakshana Leadership Programme: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) गांधीनगर एक नया प्रोग्राम लाया है. यह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के (EWS) स्टूडेंट्स के लिए है. इस प्रोग्राम का नाम 'आईआईटी गांधीनगर- दक्षिणा लीडरशिप प्रोग्राम' है. जानें किया है यह प्रोग्राम...

Dakshana Leadership Programme: IIT गांधीनगर का नया 'दक्षिणा लीडरशिप प्रोग्राम', जानें इससे जुड़ी हर एक डिटेल
Stop
Arti Azad|Updated: Sep 06, 2022, 04:34 PM IST

IITGN Dakshana Leadership Programme: आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के (EWS) स्टूडेंट्स के लिए एक शानदार खबर है. दरअसल, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) गांधीनगर एक नया प्रोग्राम लाया है. आपको बता दें कि यह प्रोग्राम क्रिटिकल थिंकिंग, कम्यूनिकेशन और लीडरशिप ट्रेनिंग के लिए आयोजित किया जा रहा है. यह प्रोग्राम आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के (EWS) स्टूडेंट्स के लिए है. इस प्रोग्राम का नाम 'आईआईटी गांधीनगर- दक्षिणा लीडरशिप प्रोग्राम' (IITGN- Dakshana Leadership Programme) है.

ग्रामीण भारत के छात्रों को लिए शानदार मौका
आईआईटी गांधीनगर (IITGN) यह प्रोग्राम एक एनजीओ (NGO) दक्षिणा फाउंडेशन और संयुक्त राज्य अमेरिका में IITGN फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री रुयिंटन मेहता के साथ कराने जा रहा है. इस प्रोगाम के जरिए  ईडब्ल्यू कैटेगरी के ऐसे स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दी जाएगी जो मुख्य रूप से देश के ग्रामीण इलाकों से आते हैं.

एक महीने तक चलेगा प्रोग्राम
अपनी तरह की पहली "समावेशिता" पहल में IITGN ने शैक्षणिक रूप से उत्कृष्ट और आर्थिक रूप से वंचित छात्रों को नेतृत्व के आवश्यक कौशल में प्रशिक्षित करने के लिए एक महीने तक चलने वाले "IITGN-दक्षिणा नेतृत्व कार्यक्रम" की शुरुआत की गई है. इसका मकसद है छात्र आईआईटी वातावरण में जरूरी कौशल और ज्ञान सीखकर अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचन सके. इसमें उनकी मदद करने के लिहाज से ही  इस प्रोग्राम का सिलेबस  डिजाइन किया गया है.

छात्र हेरिटेज साइट्स भी कर सकेंगे विजिट
इस प्रोग्राम के तहत ये ट्रेनिंग 30 सितंबर तक दी जाएगी. फर्स्ट बैच के 100 स्टूडेंट्स को देश-विदेश के बेस्ट मेंटॉर ट्रेन करेंगे. बता दे कि इन स्टूडेंट्स का सेलेक्शन NGO दक्षिणा की पुणे, बेंगलुरू और हैदराबाद ब्रांच से होना है. स्टूडेंट्स को साबरमती आश्रम, अदलज बावड़ी और अहमदाबाद की कई हेरिटेज साइट्स की भी सैर कराई जाएगी.

स्टूडेंट्स का सेलेक्शन
दक्षिणा लीडरशिप प्रोग्राम के तहत जवाहर नवोदय विद्यालय और सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को सेलेक्ट  किया है. सेलेक्शन एकेडमिक रिकॉर्ड,  10वीं-12वीं के रिजल्ट और एक दक्षिणा टेस्ट के आधार पर किया जा रहा है. इसके लिए ऐसे स्टूडेंट्स सेलेक्ट किए जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम हो. 

Read More
{}{}