trendingNow11584486
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

अगर English के एग्जाम में चाहिए 95% से अधिक मार्क्स, तो इन 4 Tips को जरूर करें फॉलो

How to Score Good in English Board Exam: छात्र को इंग्लिश के पेपर में अगर टॉप करना है, तो उसे Grammar का खास ख्याल रखना होगा. इसके बिना आप एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर पाएंगे.

अगर English के एग्जाम में चाहिए 95% से अधिक मार्क्स, तो इन 4 Tips को जरूर करें फॉलो
Stop
Kunal Jha|Updated: Feb 24, 2023, 10:36 AM IST

How to Score Good in English Board Exam: पूरे देश में इस समय कहीं ना कहीं किसी ना किसी विषय की बोर्ड परीक्षा चल ही रही है. छात्र भी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए जोरों-शोरों से तैयारी में जुटे हुए हैं. हालांकि, बहुत से अपनी इंग्लिश की परीक्षा को लेकर काफी परेशान हैं, उन्हें यह समझ नहीं आ रहा कि आखिर इंग्लिश की बोर्ड परीक्षा में कैसे 95 प्रतिशत से अधिक मार्क्स हासिल किए जाएं. इसलिए आज हम आपको उन 4 टिप्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें फॉलो कर आप आसानी के इंग्लिश की परीक्षा में 95 प्रतिशत से अधिक मार्क्स हासिल कर पाएंगे.

ज्यादा से ज्यादा अनसीन पैसेज करें सॉल्व
छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से पहले ज्यादा से ज्यादा अनसीन पैसेज पढ़ें और उन्हें सॉल्व करने का प्रयास करें. इससे आपकी पढ़ने की क्षमता बढ़ेगी और छात्रों को परीक्षा के दौरान अनसीन पैसेज सॉल्व करने में कोई परेशानी भी नहीं होगी, जिससे आप आसानी से अच्छा स्कोर भी कर पाएंगे.

राइटिंग सेक्शन में करें सुधार
एग्जाम से पहले छात्र कोशिश करें कि वे Letter, Application और Passage की ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें. इससे आपकी राइटिंग स्पीड में काफी सुधार होगा और परीक्षा के दौरान आप समय पर आपना पेपर कम्पलीट कर पाएंगे. इसके अलावा आप कोशिश करें कि आप रोजाना रात में एक Letter, Application और Passage जरूर लिखें. 

Grammar का रखें खास ख्याल
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी भाषा को बेहतर ढंग से प्रेजेंट करने के लिए सबसे जरूरी होता है उसकी ग्रामर. किसी भी छात्र को इंग्लिश के पेपर में अगर टॉप करना है, तो उसे Grammar का खास ख्याल रखना होगा. इसके बिना आप एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर पाएंगे.  

लिटरेचर सेक्शन पर भी करें फोकस
छात्रों से अनुरोध है कि वे ग्रामर और राइटिंग पार्ट के अलावा लिटरेचर पार्ट पर भी फोकस करें. रिवीजन के बाद आप लिटरेचर के सेक्शन के सभी पार्ट्स को भी जरूर पढ़ लें. परीक्षा में आने वाले सभी चैपटर्स के जरूरी प्रश्नों की लिखकर प्रैक्टिस जरूर करें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}