trendingNow11648936
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

CUET UG 2023: अगर इन टिप्स को फॉलो कर की सीयूईटी की तैयारी, तो देश के टॉप कॉलेज में एडमिशन पक्का

CUET UG 2023 Preparation Tips: जो छात्र इस साल सीयूईटी के जरिए अपने ड्रीम कॉलेज में एडमिशन लेने का सपना देख रहे हैं, वे नीचे दिए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें.

CUET UG 2023: अगर इन टिप्स को फॉलो कर की सीयूईटी की तैयारी, तो देश के टॉप कॉलेज में एडमिशन पक्का
Stop
Kunal Jha|Updated: Apr 12, 2023, 08:48 AM IST

CUET UG 2023 Preparation Tips: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट 2023 (CUET UG 2023) का आयोजन किया जाएगा. इस साल होने वाली परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. परीक्षा शुरू होने में भी कुछ ही समय शेष है, इसलिए ऐसे में छात्रों ने भी परीक्षा की तैयारी तेज कर दी है. छात्र बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद से ही देश के टॉप कॉलेज में एडमिशन प्राप्त करने के लिए परीक्षा की तैयारी में जोरों-शोरों से जुटे हुए हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे अहम टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें अगर आपने परीक्षा से पहले फॉलो कर लिया, तो आपको यकीनन देश के टॉप कॉलेज में आसानी से एडमिशन मिल जाएगा.

छात्रों से अनुरोध है कि वे नीचे लिखे टिप्स को बेहद ही गंभीरता से फॉलो करें. ये वो अहम टिप्स हैं, जो आपको आपके ड्रीम कॉलेज में एडमिशन दिलाने में काफी मददगार साबित होंगे.

1. नोट्स बनाना ना भूलें
अभी परीक्षा शुरू होने में करीब 2.5 महीने का समय बाकी है. सीयूईटी यूजी 2023 की परीक्षा का आयोजन 21 मई से 31 मई 2023 तक किया जाएगा. ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप किसी भी टॉपिक को समझने के बाद उसके शॉर्ट नोट्स जरूर बनाए. ये नोट्स आपको परीक्षा शुरू होने के एक हफ्ते पहले रिवीजन करने में काफी मदद करेंगे. क्योंकि परीक्षा के ठीक पहले पूरा सिलेबस बुक से रिवाइज करना संभव नहीं है.

2. मॉक टेस्ट जरूर दें
जब आपको लगे कि आपकी तैयारी पूरी हो गई है, तो आप अपने आपको परखने के लिए मॉक-टेस्ट जरूर दें. इसकी मदद से सबसे पहले आप यह जान पाएंगे कि परीक्षा में आपके संबंधित विषय से किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके अलावा आपको यह भी बता लग जाएगा कि आपको किन टॉपिक्स की रिवीजन करने की और जरूरत है.

3. टाइम मैनेज करना सीखें 
अक्सर देखा गया है कि कई बार हमें परीक्षा में सारे प्रश्न आते हैं, पर समय की कमी के कारण हम अपना पेपर समय पर पूरा नहीं कर पाते हैं, जिस कारण हमारा सेलेक्शन नहीं हो पाता है. ऐसे आप टाइम मैनेजमेंट पर खास ध्यान दें. टाइमर लगाकर मॉक टेस्ट या पिछले साल के प्रश्न पत्रों को सॉल्व करें. इससे आपकी स्पीड बढ़ेगी और आप परीक्षा में अच्छा स्कोर कर पाएंगे.

4. टेंशन ना लें
परीक्षा चाहे कैसी भी क्यों ना हो, छात्रों को हमेशा अपनी परीक्षा और उसके परिणाम को लेकर टेंशन होती है. लेकिन टेंशन लेने से परीक्षा की तैयारी पर काफी बुरा असर पड़ता है और अक्सर इस कारण से छात्रों की परीक्षा भी खराब हो जाती है. इसलिए आप कोशिश करें कि इस समय आप टेंशन ना लें और पूरा फोकस पढ़ाई पर रखें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी।

Read More
{}{}