Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

ट्रेन से हुआ ऐसा एक्सीडेंट कि करनी पड़ी 14 सर्जरी, लेकिन इसके बावजूद UPSC क्रैक कर बन गई IAS

IAS Preeti Beniwal Success Story: प्रीति का ट्रेन एक्सीडेंट ऐसा था कि इस दुर्घटना के बाद उनकी शादी भी टूट गई क्योंकि उनके होने वाले पति और ससुराल वालों ने उन्हें उनके इसी हाल पर छोड़ दिया.

ट्रेन से हुआ ऐसा एक्सीडेंट कि करनी पड़ी 14 सर्जरी, लेकिन इसके बावजूद UPSC क्रैक कर बन गई IAS
Stop
Kunal Jha|Updated: Jun 08, 2023, 06:53 AM IST

IAS Preeti Beniwal Success Story: हम सभी जानते हैं कि यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा है. वहीं, आप ने आज तक ना जाने कितने ही यूपीएससी उम्मीदवारों की सक्सेस स्टोरी सुनी होगी, जिन्होंने इस परीक्षा को पास कर अपने IAS बनने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए हर तरह की बाधाओं को पार कर दिखाया होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी आईएएस ऑफिसर की प्रेरणादायक सक्सेस स्टोरी बताएंगे, जो अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपने जीवन की सबसे बड़ी दुर्घटना भी झेल गईं और भविष्य में आने वाली सभी चुनौतियों को का डट कर सामना किया और इसी की नतीजा था कि इतनी मुश्किलों के बाद भी वह यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस का पद हासिल करने में कामयाब रहीं.

यहां से हासिल की शिक्षा
बता दें कि प्रीति हरियाणा के डुपेडी गांव की रहने वाली हैं और उन्होंने पड़ोस के गांव फाफदाना के एक निजी स्कूल में ही शुरुआती स्कूली शिक्षा प्राप्त की है. इसके बाद प्रीति ने पानीपत से कक्षा 10वीं पूरी की और परीक्षा में उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त किए. कक्षा 10वीं करने के बाद प्रीति ने मतलौडा से अपनी कक्षा 12वीं पूरी की, जिसके बाद उन्होंने इसराना कॉलेज से बी.टेक और एम.टेक ऑनर्स की डिग्री प्राप्त की. 

बैंक में क्लर्क के पद पर किया काम
बता दें कि प्रीति के पिता थर्मल प्लांट पानीपत में कार्यरत थे. वहीं, उनकी मां बबिता इलाके की एक आंगनबाड़ी में काम करती थीं. प्रीति ने M.Tech करने के बाद 2013 में ग्रामीण बैंक में क्लर्क का पद प्राप्त किया. बहादुरगढ़ में उन्होंने साल 2013 से 2016 तक काम किया.

विदेश मंत्रालय में भी काम करने का मिला अवसर
उसके बाद 2016 में उन्हें एफसीआई (FCI) में असिस्टेंट जनरल II के पद के लिए चुना गया, जहां उन्होंने करनाल में 2016 से जनवरी 2021 तक सेवा की. उन्हें जनवरी 2021 में विदेश मंत्रालय में सहायक अनुभाग अधिकारी के पद के लिए भी चुना गया था. मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक, उन्होंने 2021 में दिल्ली विदेश मंत्रालय में काम करना शुरू किया था.

ट्रेन के तीन कोच शरीर पर चढ़े
प्रीति दिसंबर 2016 में एफसीआई में विभागीय पदोन्नति के लिए गाजियाबाद में एक परीक्षा में बैठने वाली थी, जब वह एक दुखद ट्रेन दुर्घटना की शिकार हुईं. गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर अचानक उनका पैर फिसल गया, जिससे वह ट्रेन के सामने गिर गईं. इस भयानक घटना में ट्रेन के तीन कोच शरीर पर चढ़ गए.

बुलंद हौसलों की बदौलत UPSC क्रैक कर बनीं IAS
इसके बाद इनकी 14 सर्जरी करनी पड़ी और इसके अलावा उन्हें बाइपास सर्जरी की भी जरूरत पड़ी. जब वह बिस्तर पर पहुंची तो वह चलने में असमर्थ थी, और परिणामस्वरूप, एक वर्ष बिस्तर में बिताना पड़ा. इस भयानक घटना के बाद, उसकी शादी भी टूट गई क्योंकि उनके होने वाले पति और ससुराल वालों ने उन्हें छोड़ दिया. इसके बाद प्रीति ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा के लिए तैयारी करने का निर्णय लिया और दो असफल प्रयासों के बाद, आखिरकार वह इसे क्रैक करने में सफल रही. बता दें प्रीति अपने पिता सुरेश कुमार से प्रेरित होकर साल 2020 में ऑल इंडिया 754वीं रैंक हासिल करने में सफल रही थीं.

{}{}