trendingNow11850029
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Indian Air Force: 12वीं के बाद एयरफोर्स में पा सकते हैं कौन सी नौकरी, ये रही डिटेल

How to Join IAF After 12th: इंडियन एयरफोर्स में नौकरी पाने के लिए अलग अलग पदों के लिए पात्रताएं अलग हैं. जिनके बारे में यहां जानकारी दी गई है.

Indian Air Force: 12वीं के बाद एयरफोर्स में पा सकते हैं कौन सी नौकरी, ये रही डिटेल
Stop
chetan sharma|Updated: Sep 01, 2023, 07:28 AM IST

Indian Air Force Recruitment: जो उम्मीदवार 12वीं कक्षा पास करने के बाद भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में शामिल होने के इच्छुक हैं, वे फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) ब्रांच जैसी अलग अलग कैटेगरी में कई तरीकों से आवेदन कर सकते हैं. यहां हमने अलग अलग तरीके लिस्ट किए हैं जिनके माध्यम से 12वीं पास व्यक्ति भारतीय वायु सेना में अपना करियर बना सकता है. तो आइए भारतीय वायु सेना में रक्षा उम्मीदवारों के लिए सभी करियर ऑप्शन पर नजर डालते हैं.

लड़के और लड़कियां एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) के लिए आवेदन करके इंडियन एयरफोर्स फैमिली का हिस्सा बन सकते हैं. प्रारंभिक चयन प्रक्रिया के बाद भारतीय वायु सेना के लिए चुने गए उम्मीदवारों को खडकवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में तीन साल की ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है, जिसके बाद एक ट्रेनिंग प्रतिष्ठान में विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है. इसके बाद, उन्हें स्थायी कमीशन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाता है और किसी भी वायु सेना स्टेशन पर अधिकारी के रूप में तैनात किया जाता है.

रक्षा उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित परीक्षा देकर एनडीए में शामिल हो सकते हैं. यह परीक्षा पूरे भारत के सभी प्रमुख शहरों में साल में दो बार आयोजित की जाती है.

इसके लिए कुछ पात्रताएं हैं.
आयु सीमा - 16 1/2 साल से लेकर 19 1/2 साल  तक
राष्ट्रीयता - भारतीय
लिंग- मेल या फीमेल
एजुकेशनल क्वालिफिकेशन - फिजिक्स और गणित के साथ 10+2. फाइनल ईयर  के छात्र भी आवेदन करने के पात्र हैं.

CASB Selection Tests for enrolment as an Airman through STAR & Rally
पूरे भारत से उम्मीदवार रोजगार समाचार और IAF वेबसाइट https://airmenselection.cdac.in पर विज्ञापन प्रकाशित होने पर अपना नाम रजिस्ट्रेशन करके चयन परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. STAR को दो फेज में आयोजित किया जाता है.

फेज I - यह सीडीएसी (एडवांस्ड कंप्यूटिंग डिवेलपमेंट सेंटर) द्वारा आयोजित एक कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा है.
फेज II - उनकी योग्यता के अनुसार शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एयरमैन चयन केंद्रों पर आयोजित किए जाने वाले फेज- II चयन परीक्षणों के लिए बुलाया जाता है.

रैली
भारतीय वायुसेना में डेमोग्राफिक बैलेंस बनाए रखने के लिए दूरदराज के क्षेत्रों या कम प्रतिनिधित्व वाले क्षेत्रों से आने वाले उम्मीदवारों के लिए रैलियां "ऑन द स्पॉट चयन परीक्षा" आयोजित की जाती हैं. इसके लिए विज्ञापन समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जाता है और IAF वेबसाइट https://airmenselection.cdac.in पर भी अपलोड किया जाता है.
वायु सेना में एक अधिकारी, एक योद्धा के रूप में, उम्मीदवारों को संविधान को बनाए रखने और भारत की स्वतंत्रता की रक्षा करने का काम सौंपा जाता है.

Age Limit for Airmen Selection
IAF में एक एयरमैन के रूप में नामांकन के लिए न्यूनतम आयु सीमा नामांकन की तारीख पर 17 साल है और अधिकतम आयु सीमा इस प्रकार हैं.

Gp X (Tech) & Gp Y (Non Tech) trades के लिए आयु सीमा 21 साल तक है.

Gp X (एजुकेशन इंस्ट्रक्टकर) trade के लिए कैंडिडेट की आयु सीमा ग्रेजुएट कैंडिडेट के लिए 25 साल तक और पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट के लिए 28 साल तक.

Gp Y (म्यूजिशियन) trade के लिए आयु सीमा 25 साल तक है.

Education Qualification for Airmen Selection
मैथ्स, फिजिक्स और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट/ 10+2/ समकक्ष परीक्षा पास, कुल मिलाकर कम से कम 50% नंबरों और अंग्रेजी में 50% नंबरों के साथ पास होना चाहिए.
या
किसी भी स्ट्रीम में इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स पास, जैसा कि नीचे दिखाया गया है, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से कुल 50% नंबरों के साथ, और डिप्लोमा या इंटरमीडिएट/ मैट्रिकुलेशन में अंग्रेजी में 50% नंबरों के साथ, यदि अंग्रेजी डिप्लोमा में एक विषय नहीं है.

Read More
{}{}