trendingNow11946065
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Delhi Schools Closed: दिल्ली में GRAP 4 लागू, सभी स्कूल 10 नवंबर तक किए गए बंद, कक्षा 6 से 12 के लिए होगी ऑनलाइन क्लास

Delhi Schools Closed: दिल्ली का समग्र AQI लेवल रविवार सुबह 7:00 बजे 460 (गंभीर) दर्ज किया गया, जिस कारण पूरी दिल्ली में GRAP 4 लागू कर दिया गाय. इसी को देखते हुए दिल्ली के सभी स्कूल 10 नवंबर तक बंद कर दिए गए हैं. हालांकि, कक्षा 6 से 12 तक की ऑनलाइन क्लास चलेगी.

Delhi Schools Closed: दिल्ली में GRAP 4 लागू, सभी स्कूल 10 नवंबर तक किए गए बंद, कक्षा 6 से 12 के लिए होगी ऑनलाइन क्लास
Stop
Kunal Jha|Updated: Nov 05, 2023, 11:45 PM IST

Delhi Schools Closed: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण दिल्ली सरकार ने प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने रविवार को तेजी से बिगड़ती वायु गुणवत्ता की स्थिति के कारण राज्य के सभी प्राथमिक विद्यालयों को 10 नवंबर तक बंद करने की घोषणा की हैं. वहीं छठी से 12वीं तक की कक्षाओं के छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाने का विकल्प दिया है. यह कदम युवा छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के संबंध में गंभीर चिंताओं के जवाब में उठाया गया है, जो विशेष रूप से वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के प्रति संवेदनशील हैं.

शिक्षा मंत्री ने स्कूल बंद करने के दिए निर्देश
दिल्ली शिक्षा मंत्री आतिशी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा होने के कारण दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे. वहीं, स्कूलों को छठी से 12वीं तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने का विकल्प दिया गया है. 

दरअसल, इस उपाय का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बच्चों की पढ़ाई पर कोई असर ना पड़े और साथ ही प्रदेश में व्याप्त खतरनाक वायु गुणवत्ता स्थितियों के संपर्क में आने वाले छात्रों के जोखिम को भी कम किया जा सके.

दिल्ली में 500 पहुंचने वाला है AQI
दिल्ली में रविवार को लगातार 6वें दिन जहरीली और घनी धुंध छाई रही. साथ ही हवा की प्रतिकूल परिस्थितियों ने खासतौर से रात के दौरान हवा की मंद गति के कारण प्रदूषण का स्तर एक बार फिर अत्यधित गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है. AQI शनिवार शाम चार बजे के 415 से बढ़कर रविवार को सुबह सात बजे 460 पर पहुंच गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी का AQI रविवार सुबह 5 बजे 457 रहा और इसके पड़ोसी जिले जिस जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं, उससे कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. वहीं बता दें कि रविवार को सुबह 7:30 बजे 483 AQI के साथ दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है.

दिल्ली में लागू हुआ GRAP IV 
वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ( Commission for Air Quality Management) ने वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए चरण I, II और III के तहत सभी कार्रवाइयों के अलावा, तत्काल प्रभाव से पूरे दिल्ली-एनसीआर में जीआरएपी के चरण IV (GRAP IV) को सक्रिय कर दिया है. बता दें कि GRAP का चरण IV तब लागू किया जाता है जब वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 450-500 तक पहुंच जाता है और दिल्ली का समग्र AQI रविवार सुबह 7:00 बजे 460 (गंभीर) दर्ज किया गया था.

Read More
{}{}