trendingNow11479071
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Government Jobs: मेडिकल फील्ड के स्टूडेंट्स Indian Army में बना सकते हैं शानदार करियर, ये होनी चाहिए योग्यता

Government Jobs: अगर आप भी आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज जॉइन करना चाहता है, तो आपका करियर शानदार हो सकता है. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत हर साल कम से कम 300 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाती हैं. 

Government Jobs: मेडिकल फील्ड के स्टूडेंट्स Indian Army में बना सकते हैं शानदार करियर, ये होनी चाहिए योग्यता
Stop
Arti Azad|Updated: Dec 10, 2022, 12:29 AM IST

Armed Forces Medical Services Recruitment: ज्यादातर भारतीय युवा देश सेवा करने के लिए आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं. कई लोग उसमें सफल हो जाते हैं तो कुछ अक्सर मेडिकल टेस्ट में पीछे रह जाते हैं. आमतौर पर किसी भी स्ट्रीम से स्टडी करने के बाद भी आप इंडियन आर्मी (Indian Army)  जॉइन कर सकते हैं, लेकिन ऐसे स्टूडेंट्स जो मेडिकल फील्ड (Medical Field) से हैं, वे आर्मी जॉइन करके एक बेहतर पोजीशन पा सकते हैं. 

जरूरी योग्यता
आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज जॉइन करने के लिए केवल ऐसे कैंडिडेट्स ही आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने एमबीबीएस फाइनल एग्जाम को पहले और दूसरी बार में ही क्लियर कर लिया हो.
इसके अलावा कैंडिडेट्स का स्टेट मेडिकल काउंसिल/एमसीआई में परमानेंट रजिस्ट्रेशन होना चाहिए. 
कैंडिडेट्स के पास स्टेट मेडिकल काउंसिल/एमसीआई/एनबीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री/डिप्लोमा होना चाहिए. 

आयु सीमा
आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज जॉइन करने के लिए कैंडिडेट्स की उम्र 45 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 

एप्लीकेशन फीस
आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज के तहत अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को एप्लीकेशन फीस के तौर पर 200 रुपये का भुगतान करना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि के जरिए ऑनलाइन ही किया जा सकता है. 

सिलेक्शन प्रोसेस
आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज में कैंडिडेट्स का सिलेक्शन इंटरव्यू, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाता है. 

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले कैंडिडेट्स को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.amcsscentry.gov.in पर जाना होगा.
यहां सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.
इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरके सब्मिट करना होगा.

आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज
आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज के तहत शॉर्ट सर्विस कमीशन यानी एसएससी ऑफिसर के लिए हर साल भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया जाता है. इस एग्जाम से जुड़ी जानकारी इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन के जरिए आती रहती है, इसलिए लगातार वेबसाइट पर विजिट करते रहे. 

Read More
{}{}