trendingNow11645998
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

किसान के बेटे ने बढ़ाया देश का मान, टोक्यो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने खुद किया रिसर्च के लिए Invite

Farmer Son in Tokyo University: साल 2019 से लेकर साल 2021 तक, संस्कार ने डॉ प्रशांत शाही के निर्देशन में एक फंडेड रिजर्च प्रोजेक्ट पर काम किया था.

किसान के बेटे ने बढ़ाया देश का मान, टोक्यो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने खुद किया रिसर्च के लिए Invite
Stop
Kunal Jha|Updated: Apr 10, 2023, 08:53 AM IST

Farmer Son in Tokyo University: गोरखपुर यूनिवर्सिटी के छात्र संस्कार मिश्रा ने देश का नाम रौशन कर दिखाया है. संस्कार मिश्रा जापान में अपने देश का तिरंगा लहराने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. दरअसल, संस्कार मिश्रा को टोक्यों यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर द्वारा रिसर्च करने के लिए आमंत्रित किया गया है. यह मौका संस्कार को इसलिए मिला क्योंकि उनकी रूची शुरू से ही फिजिक्ज में है. संस्कार साल 2021 से ही जिस विषय पर रिसर्च कर रहे हैं, उसी विषय पर रिसर्च करने के लिए उन्हें टोक्यो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर योशिया उवातोको ने खुद आमंत्रित किया है.

साल 2021 से कर रहे रिसर्च
बता दें कि संस्कार मिश्रा गोरखपुर कैंपियरगंज के गांव महावन खोर के रहने वाले है. वह एक साधारण से परिवार से आते हैं. उनके पिता सुनील कुमार मिश्रा एक किसान हैं और वह इसी किसानी के जरिए ही अपने बच्चों का पालन पोषण कर उन्हें पढ़ाते हैं. संस्कार ने अपनी कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई बापू इंटर कॉलेज कैंपियरगंज से की है. इसके बाद वे उन्होंने साल 2013 से 2016 के बीच में गोरखपुर विश्वविद्यालय से बीएससी फर्स्ट डिविजन से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी. वहीं, साल 2018 में गोरखपुर यूनिवर्सिटी से ही संस्कार ने फिजिक्स में ही M.Sc की डिग्री प्राप्त ही. इस बार भी उन्होंने फर्स्ट डिविजन से ही अपनी मास्टर्स कंपलीट की थी. इसके बाद साल 2019 से लेकर साल 2021 तक, संस्कार ने डॉ प्रशांत शाही के निर्देशन में एक फंडेड रिजर्च प्रोजेक्ट पर कार्य किया.

टोक्यो यूनिवर्सिटी से आया Invitation
संस्कार मिश्रा ने बताया की साल 2021 में डॉ प्रशांत शाही के निर्देश में ही उन्होंने गोरखपुर यूनिवर्सिटी में एक्सपेरिमेंटल कंडेंस्ड मैटर फिजिक्स में PhD की शुरूआत की थी. संस्कार के पीएचडी का रिसर्च एरिया थेर्मोएलेक्त्रिक एंड टोपोलोजिकल मैटेरियल्स है. गोरखपुर में डॉ प्रशांत शाही के साथ मिलकर संस्कार किसी पदार्थ की ऊष्मा चालकता (thermal conductivity ) को मापने के लिए एक इंस्ट्रूमेंट सेटअप तैयार करने में लगे हैं, जिसे उन्होंने लगभग तैयार कर लिया है. लेकिन इसी सेटअप को और उपयोगी बनाने के लिए इंस्टिट्यूट ऑफ सॉलिड स्टेट फिजिक्स, यूनिवर्सिटी ऑफ़ टोक्यो के प्रो. योशिया उवातोको ने संस्कार के साथ कुछ अन्य पहलुओ पर विचार करने के लिए आमंत्रित किया है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी।

Read More
{}{}