trendingNow11792808
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Quiz: किस देश ने चांद पर कपास का पौधा उगाया था?

Today Current Affairs: नौकरी हासिल करने में मदद करने के लिए आपकी जनरल नॉलेज बढ़ाने के कुछ सवाल बता रहे हैं.

Quiz: किस देश ने चांद पर कपास का पौधा उगाया था?
Stop
chetan sharma|Updated: Jul 24, 2023, 07:29 AM IST

GK trending Quiz: करियर की जब बात आती है तो सबसे पहले एक ही चीज आती है कि पढ़ाई के बाद कैसे अच्छी नौकरी हासिल की जाए कि लाइफ सेट हो जाए. आज हम आपको नौकरी हासिल करने में मदद करने के लिए आपकी जनरल नॉलेज बढ़ाने के कुछ सवाल बता रहे हैं. इससे आपको अपनी जीके बढ़ाने में मदद मिलने के साथ ही साथ देश दुनिया और इतिहास के बारे में भी जानकारी मिलेगी.

सवाल 1 - पौधे के किस हिस्से से कॉफी मिलती है?
जवाब 1 - पौधे के फलियों के हिस्से से कॉफी प्राप्त की जाती है. कॉफी का पौधा इसके बीजों या फलियों के लिए उगाया जाता है जिन्हें भूनकर और पीस कर कॉफी बनाई जाती है.

सवाल 2 - किस देश ने चांद पर कपास का पौधा उगाया था?
जवाब 2 - चीन ने चांद पर आलू और कपास के बीज भेजे थे, लेकिन इनमें से सिर्फ कपास का ही पौधा चांद पर पनप पाया. बाकी पौधों में कोई ग्रोथ नहीं हुई थी. हालांकि, वैज्ञानिकों ने आलू और सरसों के बीज भी अंकुरित होने की उम्मीद जताई थी. इसीके साथ चीन पहला ऐसा देश बन गया था, जिसने चांद पर किसी पौधे को उगाया था.

सवाल 3 - किस देश की सरकार शादी करने पर इनाम देती है?
जवाब 3 - आइसलैंड में मर्दों की जनसंख्‍या काफी कम है और इस वजह से वहां की सरकार ने एक खास ऑफर निकाला. आइसलैंड की सरकार अपने यहां की लड़कियों से शादी करने पर दूसरे देश के लड़कों को हर महीने इनाम देती है.

सवाल 4 - दुनिया में सबसे ज्यादा मेहनती लोग किस देश में रहते हैं?
जवाब 4 - विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक युगांडा और मैक्सिको देश के लोग सबसे अधिक मेहनती तथा कुवैत के लोग सबसे ज्यादा आलसी है.

सवाल 5 - किस देश के लोग मरे हुए व्यक्ति से शादी कर सकते हैं?
जवाब 5 - यूरोपीय देश फ्रांस में एक ऐसा कानून है, जिसके तहत लोग मृत व्यक्ति से शादी कर सकते हैं. नागरिक संहिता के अनुच्छेद 171 में इसका प्रावधान दिया गया है. इस तरह की शादी को नेक्रोगेमी कहते हैं.

सवाल 6 - भारत में सबसे बड़ा अमरूद उत्पादक राज्य कौन सा है?
जवाब 6 - राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 21.78 प्रतिशत अमरूद का उत्पादन होता है. मध्य प्रदेश अमरूद उत्पादन के मामले में दूसरे नंबर पर है. यहां 17.20 फीसदी का उत्पादन होता है.

Read More
{}{}