trendingNow11900767
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Quiz: जंगल है पर पेड़ नहीं, नदी है पर पानी नहीं, शहर है पर घर नहीं, बताओ क्या है?

General Knowledge Questions: एग्जाम और इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते हैं जिनके जवाब तो हमें पता होते हैं लेकिन सवाल को नहीं समझ पाते हैं. 

Quiz: जंगल है पर पेड़ नहीं, नदी है पर पानी नहीं, शहर है पर घर नहीं, बताओ क्या है?
Stop
chetan sharma|Updated: Oct 05, 2023, 06:37 AM IST

GK Questions Answers PDF: जब भी पढ़ाई या नौकरी की बात आती है तो इसमें एक चीज अपने आप जुड़ जाती है और वो है जनरल नॉलेज. क्योंकि यह दोनों के लिए कॉमन होती है. जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से जीके के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं. इनमें कुछ तो सवाल ऐसे होते हैं जो आपने सुने तो होते हैं लेकिन उनके जवाब शायद ही आपको पता होते हैं. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब यहां बताने जा रहे हैं.

सवाल 1 - शरीर का आखिरी अंग कौन सा है जो बढ़ना बंद कर देता है?
जवाब 1 - संपूर्ण कंकाल एक ही समय में बढ़ना बंद नहीं करता है. पहले हाथ और पैर रुकते हैं, फिर हाथ और पैर, विकास का अंतिम क्षेत्र रीढ़ होता है.

सवाल 2 - मरने के बाद मुंह में सोना क्यों रखा जाता है?
जवाब 2 - तुलसी और गंगाजल के साथ कुछ जगहों पर मृत्यु के समय व्यक्ति के मुंह में सोने की टुकड़ा भी रखा जाता है. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

सवाल 3 - सांप काटने से आदमी कितने दिन तक जिंदा रहता है?
जवाब 3 - सांप के काटने के लगभग 3 से 4 घंटे तक ,बाकी जहर की मात्रा पर निर्भर होता है और व्यक्ति के आंतरिक क्षमता पर भी निर्भर करता है.

सवाल 4 - जंगल है पर पेड़ नहीं, नदी है पर पानी नहीं, शहर है पर घर नहीं, बताओ क्या है?
जवाब 4 - नक्शा में जंगल होता है पेड़ होते हैं पानी होता है शहर होते हैं पर यह सब चीजें कागज पर होती हैं रीयल में नहीं.

Read More
{}{}