trendingNow11934646
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

GK Quiz: क्या आप जानते हैं भारत के तीसरे नागरिक का नाम?

GK Quiz: कॉम्पीटिटिव एग्जाम या जॉब इंटरव्यू में जो सवाल पूछे जा सकते हैं, उनसे कुछ मिलते-जुलते सवाल यहां दिए गए हैं. इनसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपसे किस तरह के सवाल इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं.

GK Quiz: क्या आप जानते हैं भारत के तीसरे नागरिक का नाम?
Stop
Arti Azad|Updated: Oct 29, 2023, 07:36 AM IST

GK Quiz: इंटरव्यू पैनल में बैठे एक्सपर्ट आपकी तार्किक क्षमता को परखने के लिए किसी भी तरह के सवाल पूछ सकते हैं. ट्रेंडिंग क्विज के सवालों ने सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिए जनरल नॉलेज के सवालों और उनके जवाबों को याद करना बहुत आसान बना दिया है. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं. 

सवाल- भारत का प्रथम नागरिक कौन होता है?
सवाल- भारत का प्रथम नागरिक राष्ट्रपति होता है. राष्ट्रपति को भारत के प्रथम नागरिक के रूप में जाना जाता है, क्योंकि वह हमारे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं.

सवाल- मानव ने आग का प्रयोग किस काल में प्रारंभ किया था?
सवाल- मानव ने आग का इस्तेमाल पुरापाषाण काल में करना में शुरू किया था. इसी समय उसे आग की जानकारी प्राप्त हुई. साथ ही अब उसने अपने मृतकों को कब्र में दफनाना प्रारंभ कर दिया था.  पुरापाषाण काल के आखिरी दौर में उसने चित्र बनाना भी सीख लिया था. 

सवाल- सबसे पहले मनुष्य ने किस धातु का उपयोग किया था? 
सवाल- तांबा पहली धातु थी जिसे मनुष्य ने 9,000 ईसा पूर्व में खोजा था. पूर्व-ऐतिहासिक युग के दौरान मनुष्य ने औजार और हथियार बनाने के लिए तांबे का उपयोग किया. 

सवाल- किस मुगल बादशाह को 'जिन्दा पीर' कहा जाता था?
सवाल- औरंगजे़ब को 'जिन्दा पीर' कहा जाता था. वह 1658 से 1707 तक भारत के अंतिम मुगल बादशाहों में से एक थे. 

सवाल- विश्व का सबसे छोटा महासागर कौन सा है?
सवाल- विश्व का सबसे छोटा महासागर आर्कटिक महासागर है. यह करीब 8.7 मिलियन किलोमीटर तक फैला हुआ है. यह उत्तरी गोलार्ध के ध्रुवीय क्षेत्र में स्थित है. एशिया, यूरोप और उत्तरी अमेरिका के महाद्वीपों से घिरा हुआ है. ठंडा वातावरण होने के कारण आर्कटिक महासागर पूरे साल बर्फ से ढका रखता है.

सवाल- भारत का तीसरा नागरिक कौन होता है?
सवाल- भारत में प्रधानमंत्री को देश का तीसरा नागरिक कहा जाता है. इस तरह नरेंद्र मोदी जो कि देश के प्रधानमंत्री हैं, देश के तीसरे नागरिक हुए

 

Read More
{}{}