trendingNow11815409
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

बिल बनाते समय दुकानदार ग्राहक पर फोन नंबर देने का दबाव बनाए तो क्या ये गैरकानूनी है? जानिए अपना अधिकार

Consumer Rights: शापिंग मॉल्स या किसी भी दुकान से खरीददारी के बाद बिल बनाते समय आप बेझिझक ऐसा कर देते हैं. बता दें कि दुकानदार सामान लेने या लौटाने किसी भी स्थिति में आपसे फोन नंबर नहीं मांग सकता. 

बिल बनाते समय दुकानदार ग्राहक पर फोन नंबर देने का दबाव बनाए तो क्या ये गैरकानूनी है? जानिए अपना अधिकार
Stop
Arti Azad|Updated: Aug 08, 2023, 01:30 PM IST

Consumer Advisory: आज कल ज्यादातर जगहों से सामान खरीदने के बाद बिल काउंटर पर बिलिंग के समय आपसे आपका मोबाइल नंबर लिया जाता है और आप बिना कुछ सोचे उसे अपना पर्सनल नंबर दे देते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा कि ऐसा करना लिए मुसीबत भी बन सकता है? क्योंकि आपके कॉन्टैक्ट नंबर का कहीं भी मिसयूज किया जा सकता है.

ऐसे में अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि बिलिंग के समय कोई आपसे आपका नंबर मांगे तो क्या उसे कानूनन ऐसा करने से मना किया जा सकता है? जवाब है हां आप ऐसा कर सकते हैं. यहां जानिए ग्राहक संबंधी इस कानून के बारे में 

कंज्यूमर के लिए ये है एडवाइजरी
कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री ने हाल ही में इससे जुड़ी एक एडवाइजरी जारी की थी. इसके मुताबिक कोई भी दुकानदार अगर अपने कस्टमर्स पर बिल बनाते समय फोन नंबर देने का दबाव बनाता है तो यह कानूनन रूप से गलत माना जाएगा.

इतना ही नहीं कोई सामान रिटर्न या एक्सचेंज करने पर भी दुकानदार कस्टमर्स से उनका मोबाइल नंबर नहीं मांग सकता. किसी भी सिचुएशन में शॉपकीपर आपसे नंबर देने का दवाब नहीं डाल सकता, क्योंकि ऐसा करना अपराध की श्रेणी में आएगा और उस व्यक्ति के खिलाफ संबंधित विभाग कार्रवाई करेगा. 

नंबर देने का दवाब बनाने पर यहां करें शिकायत 
अगर किसी दुकान या शॉपिंग मॉल में बिल बनाते समय कोई आप पर नंबर देने का दबाव बनाए तो आप 1915 या टोल फ्री नंबर 8800001915 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. अगर आप इस कानून के बारे में जानते हैं तो अपने परिचितों को भी इसके बारे में जरूर बताएं.

इतना ही नहीं अगर आपसे कोई बिलिंग के समय पर्सनल नंबर मांगे तो आप तुरंत उसे मना कर दें और दिए गए नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आजकल फोन नंबर के जरिए ऑनलाइन फ्रॉड तेजी से हो रहे हैं. इस तरह लोग अपना नंबर देकर जालसाजों के शिकार हो जाते हैं.

Read More
{}{}