trendingNow11755647
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

GK: फीमेल पार्टनर किसी दूसरे के साथ न चली जाए, इस डर से ऊदबिलाव सोते समय पकड़ लेता है उसका हाथ

Interesting Facts: आज हम जानवरों और उनके के बच्चों से जुड़े कुछ अमेजिंग फैक्ट्स आपको बता रहे हैं, जिन्हें जानकर बड़ी हैरानी बहुत होगी, एक के बारे में जानकर तो हंसी छूट जाएगी. ये फैक्ट्स आपकी नॉलेज भी बढ़ाएंगे.

GK: फीमेल पार्टनर किसी दूसरे के साथ न चली जाए, इस डर से ऊदबिलाव सोते समय पकड़ लेता है उसका हाथ
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 27, 2023, 07:26 AM IST

Interesting Facts About Animals: बहुत सारे लोग जानवरों को दूर से ही पसंद करते हैं, लेकिन कुछ लोग तो इतने पड़े एनीमल लवर्स होते हैं कि उन्हें प्यार किए बिना खाना ही हजम नहीं होता. ऐसे लोग हर समय जानवरों की केयर करते हैं उन पर प्यार लुटाते हैं. ऐसे कई वीडियो हमें आजकल सोशल मीडिया पर देखने को मिल ही जाते हैं. आज हम आपके लिए जानवरों और उनके बच्चों पर हुई स्टडी से सामने आए कुछ अमेजिंग फैक्ट्स लेकर आए हैं, जिन्हें जानकर आपको बड़ी हैरानी होगी. 

सरीसृप
रेप्टाइल के बच्चों के पास अंडे के अंदर एक दांत होता है. इस दांत से वो अंडे के खोल को तोड़कर बाहर निकलते हैं. बाद में ये दांत गायब हो जाता है.

डॉल्फिन
डॉल्फिन के बच्चे पानी के अंदर पैदा होते हैं और वो पानी के अंदर ही आराम से स्तनपान कर सकते हैं

कछुआ
आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि कछुए के बच्चे अंडे के अंदर से ही बातें करना शुरू कर देते हैं. रिसर्च में सामने आय़ा है कि वो ऐसे अंडे से बाहर निकलने और पानी में प्रवास करने की योजना बनाते हैं. 

समुद्री ऊदबिलाव
समुद्री ऊदबिलाव के बच्चे बहुत ही ज्यादा हल्के होते हैं, जिसके कारण वो पानी में डूब नहीं सकते. इनके शरीर पर फर का एक कोट सा भी होता है. ऊदबिलाव के बच्चों को सोते समय मां अपने पेट पर रखती हैं. आपको यह जानकर बड़ी हैरानी होती कि समुद्री ऊदबिलाव अपने साथी या परिवार के किसी सदस्य का हाथ पकड़कर सोते हैं. उन्हें यह डर रहता है कि कहीं वे पानी में सोते समय एक-दूसरे से अलग न हो जाएं.

वहीं, एक रिसर्च के मुताबिक उन्हें अपने फीमेल पार्टनर के दूसरे मेल ऊदबिलाव के साथ चले जाने का डर भी रहता है. दरअसल, मेल ऊदबिलाव के बीच अपना पार्टनर तलाशने को लेकर बहुत कॉम्पिटिशन रहता है. ये सोते समय मादा का हाथ पकड़ने का एक कारण खुद को शिकारियों से बचाना भी है, क्योंकि इनका फर काफी महंगा होता है तो इनका बहुत शिकार किया जाता है. गर्म कपड़ों के लिए ऊदबिलाव के फरों की बहुत मांग रहती है.

Read More
{}{}