trendingNow11586969
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

UP Board 10th Science Exam 2023: कल है परीक्षा, आज ऐसे करें रिवीजन की एग्जाम में मिले 100% मार्क्स

UP Board Class 10th Science Exam 2023: छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा में सबसे पहले आसान प्रश्नों या उन प्रश्नों को सॉल्व करें, जो उन्हें अच्छे से आते हों.

UP Board 10th Science Exam 2023: कल है परीक्षा, आज ऐसे करें रिवीजन की एग्जाम में मिले 100% मार्क्स
Stop
Kunal Jha|Updated: Feb 26, 2023, 09:04 AM IST

UP Board Class 10th Science Exam 2023: यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. बोर्ड की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक, कल 27 फरवरी को यूपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं के छात्रों की साइंस विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी. ऐसे में छात्रों के पास केवल 1 दिन बाकी है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपको परीक्षा के एक दिन पहले कैसे साइंस की परीक्षा की रिवीजन करनी है और किन बातों का ध्यान रखना है.

यूनिट 1 का रिवीजन जरूर करें
छात्रों से अनुरोध है कि वे आज शाम से पहले साइंस के यूनिट 1 का रिवीजन जरूर पूरा कर लें. इसके अलावा छात्र उसमें लिखे हुए रिएक्शन और फॉर्मूले का रिवीजन करना ना भूलें. दरअसल, यूनिट 1 प्रश्न सबसे ट्रिकी होते हैं और इन्हें सॉल्व करने में समय भी ज्यादा लगता है, इसलिए छात्र जरूर इस यूनिट रिवीजन करें. साथ ही छात्र साइंस का मॉडल पेपर भी जरूर सॉल्व कर लें.

आसान प्रश्नों को पहले सॉल्व करें
छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा में सबसे पहले आसान प्रश्नों या उन प्रश्नों को सॉल्व कर लें जो उन्हें अच्छे से आते हों. इसके बाद ही वे कठिन प्रश्नों को सॉल्व करने का प्रयास करें. इससे आपका कोई ऐसा प्रश्न नहीं छूटेगा, जो आपको आता हो. 

Diagram का रिवीजन सबसे जरूरी
जैसा की आप सभी जानते ही हैं कि साइंस के पेपर में Diagram का बहुत महत्व होता है. इससे संबंधित प्रश्न परीक्षा में जरूर पूछे जाते हैं. अगर आप इसकी तैयारी अच्छे से कर लेते हैं, तो आपको इसमें फुल मार्क्स भी मिल सकते हैं. इससे आप आसानी से परीक्षा में अच्छा स्कोर कर सकते हैं. इसलिए आप यूनिट 1 की प्रैक्टिस के बाद Diagram की प्रैक्टिस जरूर कर लें.

नए टॉपिक को ना छुए
इसके अलावा आप आज गलती से भी किसी नए टॉपिक को पढ़ने की कोशिश ना करें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप अपना आज का पूरा दिन नए टॉपिक में वेस्ट कर देगें और जिन टॉपिक की रिवीजन कर आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं, आप उसकी रिवीजन नहीं कर पाएंगे और परीक्षा में डिस्टिंक्शन भी हासिल करने से चूक जाएंगे. इसलिए आज आप केवल उन्ही टॉपिक का रिवीजन करें जो आपने पहले ही तैयार कर रखे हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}