trendingNow11660060
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

किसान के बेटे ने 3 बार क्रैक की UPSC परीक्षा, रहे हिंदी मीडियम टॉपर, 18वीं रैंक हासिल कर बने IAS

IAS Ravi Sihag Success Story: सिविल सेवक आईएएस रवि सिहाग ने साल 2018 में 337वीं रैंक और साल 2019 में 317वीं रैंक के साथ दो बार यह परीक्षा पास की थी और उन्हें क्रमशः भारतीय रक्षा लेखा सेवा (IDAS) और भारतीय रेलवे यातायात सेवा (IRTS) आवंटित की गई थी.

किसान के बेटे ने 3 बार क्रैक की UPSC परीक्षा, रहे हिंदी मीडियम टॉपर, 18वीं रैंक हासिल कर बने IAS
Stop
Kunal Jha|Updated: Apr 20, 2023, 06:27 AM IST

IAS Ravi Sihag Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी हर साल करीब लाखों उम्मीदवार करते हैं. इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए धैर्य, दृढ़ता और समर्पण की काफी आवश्यकता होती है. इन तीनों के बिना इस परीक्षा को क्रैक करना लगभग असंभव है. साथ ही यह परीक्षा कड़ी मेहनत और स्मार्ट वर्क की भी डिमांड करती है. परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवार घंटों तक पढ़ाई करते हैं. IAS, IFS और IPS बनने के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं. हालांकि, उनमें से कुछ ही इस हाई-प्रोफाइल परीक्षा को पास कर पाते हैं, जो तीन चरणों - प्रीलिम्स मेन और इंटरव्यू के फॉर्मेट में आयोजित की जाती है.

कई उम्मीदवार तो 3 से 4 प्रयासों के बाद भी UPSC सिविल सेवा की परीक्षा को पास नहीं कर पाते हैं, लेकिन कुछ उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपनी वांछित पोस्ट (IAS) को पाने के लिए कई बार यह परीक्षा पास की है. आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स आईएएस रवि कुमार सिहाग (IAS Ravi Kumar Sihag) की सफलता के बारे में बताएंगे, जिन्होंने तीन बार यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास की हैं. हालांकि, अब यह जानना जरूरी है कि आखिर आईएएस रवि सिहाग कौन हैं?

दरअसल, आईएएस रवि सिहाग मध्य प्रदेश कैडर के अधिकारी हैं. उन्होंने अपने चौथे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 18 हासिल कर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 को क्रैक किया था. वह उस हिंदी मीडियम के टॉपर भी थे. बता दें कि इस युवा सिविल सेवक ने इससे पहले 2018 में 337वीं रैंक और साल 2019 में 317वीं रैंक के साथ दो बार यह परीक्षा पास की थी और उन्हें क्रमशः भारतीय रक्षा लेखा सेवा (IDAS) और भारतीय रेलवे यातायात सेवा (IRTS) आवंटित की गई थी.

हालांकि, रवि शीर्ष पद चाहते थे, जो कि एक आईएएस (IAS) ऑफिसर का होता है. इसलिए, उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखने का फैसला किया, लेकिन अपने तीसरे प्रयास में, वे यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नहीं कर सके. हालांकि, साल 2021 में उन्होंने अपने चौथे प्रयास में, AIR 18 के साथ परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर लिया और IAS अधिकारी बन गए.

आईएएस रवि सिहाग राजस्थान से ताल्लुक रखते हैं और वह एक किसान के बेटे हैं. वह श्रीगंगानगर जिले के रहने वाला है. यूपीएससी की तैयारी करने से पहले रवि ग्रेजुएशन तक अपने पिता की खेतों में मदद किया करते थे. बता दें कि उन्होंने शारदा कॉलेज, अनूपगढ़ से BA की डिग्री हासिल की है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर। आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी।

Read More
{}{}