trendingNow11338785
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

CUET से नहीं मिलेगा Delhi University के इन कोर्सेज में प्रवेश, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

Common University Entrance Test DU 2022: सीयूईटी के जरिए देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में तो एडमिशन मिलेगा. वहीं, इसके जरिए दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के सर्टिफिकेट कोर्सेज में एडमिशन नहीं मिल सकेगा. पढें पूरी खबर...

CUET से नहीं मिलेगा Delhi University के इन कोर्सेज में प्रवेश, ऐसे कर सकते हैं आवेदन
Stop
Arti Azad|Updated: Sep 06, 2022, 05:57 PM IST

Delhi University CUET: सीयूईटी (Common University Entrance Test)- ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए सिंगल विंडो एग्जाम होता है. इस परीक्षा के जरिए देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में तो एडमिशन मिलेगा. वहीं, सबसे महत्वपूर्ण और ध्यान देने वाली बात यह है कि इसके जरिए दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के सर्टिफिकेट कोर्सेज में एडमिशन नहीं मिल सकेगा. ये कोर्स दिल्ली यूनिवर्सिटी के कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग (COL) द्वारा कराए जाते हैं. आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी द्वारा  ये प्रोफेशनल, टेक्निकल और शॉर्ट टर्म कोर्सेज करीब 20 साल से चलाए जा रहे हैं.  

COL के OSD ने दी जानकारी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग के ओएसडी प्रोफेसर उमा शंकर पांडे ने बताया, "साल 2022-23 सेशन के लिए कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग  में सीयूईटी से एडमिशन के लिए बहुत सारे सवाल पूछे गए थे, लेकिन सीयूईटी स्कोर सीओएल में एडमिशन के लिए लागू नहीं होगा."

प्रोफेसर उमा शंकर पांडे ने बताया, "कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग के सर्टिफिकेट प्रोग्राम में प्रवेश पाने के लिए 12वीं पास स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा ये कोर्सेस उन छात्रों के लिए भी हैं जो दूसरे कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में एनरोल हैं. डिग्री पास कर चुके कैंडिडेट्स भी इन सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं." 

लास्ट डेट
कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग के इन कोर्सेज के लिए आवेदन करने की आखरी तारीख 30 सितंबर 2022 है. इन कोर्सेस की क्लासेज अक्टूबर से लगनी शुरू हो जाएंगी.

यहां जानें कि कौन-कौन से कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं
दिल्ली यूनिवर्सिटी का कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग 10 फील्ड में टोटल 24 सर्टिफिकेट कोर्स कराता है. जिन 10 फील्ड में ये कोर्सेस कराए जाते हैं, उनके नाम यहा दिए जा रहे हैं. अगर आप भी इनमें से किसी फील्ड में सर्टिफिकेट लेना चाहते हैं तो आप 30 तारीख तक अप्लाई कर सकते हैं.  आपको बता दें कि ये कोर्स कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग द्वारा इंडस्ट्री पार्टनर्स के साथ ऑफर कराए जाते हैं. वहीं, क्लासेज ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में होती हैं. 

1. ट्रैवेल एंड टूरिज्म
2. एयफेयर एंड टिकटिंग
3. एयरपोर्ट मैनेजमेंट
4. फाइनेंशियल मार्केट
5. एथिकल  हैकिंग एंड साइबर सिक्योरिटी
6. डिजिटल मार्केटिंग एंड सोशल मीडिया एडवर्टाइजिंग
7. फोटोग्राफी
8. फिल्ममेकिंग, डायरेक्शन एंड स्क्रीनप्ले
9. मास कम्यूनिकेशन
10.इंटीरियर डिजाइनिंग.

ऑफिशियल वेबसाइट 
अगर कैंडिडेट्स इन कोर्सेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इनसे संबंधित डिटेल्स और एडमिशन प्रोसेस के लिए ऑफिशियल वेबसाइट col.du.ac.in पर विजिट कर सकते हैं.

Read More
{}{}