trendingNow11343303
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

CUET UG 2022 Answer Key Released: NTA ने जारी की Answer Key, जानें कैसे दर्ज कराएं आपत्ती

CUET UG 2022 Answer Key Released: एनटीए आंसर की पर की उठाई गई आपत्तियों की जांच करेगा. अगर किसी छात्र द्वारा उठाई गई आपत्ती सही पाई जाती है, तो आंसर की को संशोधित किया जाएगा और उसके अनुसार सभी छात्रों की प्रतिक्रिया में उसे लागू किया जाएगा.

CUET UG 2022 Answer Key Released: NTA ने जारी की Answer Key, जानें कैसे दर्ज कराएं आपत्ती
Stop
Updated: Sep 09, 2022, 10:15 AM IST

CUET UG 2022 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट 2022 (CUET UG 2022) की प्रोविजनल आंसर की (Provisional Answer Key) जारी कर दी गई है. आंसर की में किसी भी प्रश्न में में कोई गड़बड़ी पाए जाने पर छात्र आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. छात्र 10 सितंबर की रात 11:50 तक आपत्ती दर्ज करा सकेंगे, जिसके लिए उन्हें प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना होगा. एनटीए द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, बिना प्रोसेसिंग फीस का भुगतान किए उठाई गई आपत्ती पर कोई विचार नहीं किया जाएगा. 

आपत्ती सही पाई जाने पर आंसर की में होगा बदलाव
एनटीए आंसर की पर की उठाई गई आपत्तियों की जांच करेगा. अगर किसी छात्र द्वारा उठाई गई आपत्ती सही पाई जाती है, तो आंसर की को संशोधित किया जाएगा और उसके अनुसार सभी छात्रों की प्रतिक्रिया में उसे लागू किया जाएगा.

फाइनल आंसर की के आधार पर जारी होगा सीयूईटी यूजी 2022 रिजल्ट 
वहीं, सीयूईटी यूजी 2022 का रिजल्ट (CUET UG Result 2022) फाइनल आंसर की के आधार पर जारी किया जाएगा. इसके अलावा किसी भी छात्र द्वारा दर्ज कराई गई आपत्ती की स्वीकृति/अस्वीकृति के बारे में उन्हें सूचित नहीं किया जाएगा. आपत्ती दर्ज कराने के बाद विशेषज्ञों द्वारा फाइनल आंसर की जारी की जाएगी. बता दें कि 10 सितंबर, 2022 (रात 11:50 बजे तक) के बाद कोई आपत्ती स्वीकार नहीं की जाएगी. 

CUET UG 2022 Answer Key: ऐसे दर्ज कराएं आपत्तियां
1. छात्र सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं.
2. इसके बाद छात्र 'आंसर की' के लिंक पर क्लिक करें और अपने लॉग-इन क्रेडेंशियल्स दर्ज की मदद से लॉग-इन करें.
3. अब इसके बाद आप अपनी आपत्तियां जमा करें और ऑनलाइन प्रोसेसिंग फीस का भुगतान कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें. 
4. आपत्तियां दर्ज हो जाने के बाद, भविष्य के लिए इसका रिकॉर्ड अपने पास जरूर रख लें.

इस दिन फिर होगा सीयूईटी यूजी की परीक्षा का आयोजन
सीयूईटी यूजी 2022 की परीक्षा के लिए कुल 14.90 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. परीक्षा का आयोजन 15 जुलाई से 30 अगस्त तक पूरे भारत के 259 शहरों और विदेशों में 9 शहरों में 489 परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. एनटीए उन छात्रों के लिए 11 सितंबर को सीयूईटी यूजी की दोबारा परीक्षा आयोजित करेगा, जो तकनीकी गड़बड़ियों व अन्य कारकों से अपनी परीक्षा नहीं दे पा थे. 

Read More
{}{}