trendingNow11764018
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

B.Tech को लेकर दिमाग में है बहुत सारा कंफ्यूजन? जानिए इसके फायदे, फिर सब क्लियर

B.Tech After 12th: हम यहां आपको बीटेक के फायदे बता रहे हैं कि आपको यह क्यों करनी चाहिए. 

B.Tech को लेकर दिमाग में है बहुत सारा कंफ्यूजन? जानिए इसके फायदे, फिर सब क्लियर
Stop
chetan sharma|Updated: Jul 03, 2023, 01:48 PM IST

Benefits Of B.Tech: सभी अच्छे कॉलेज से पढ़ाई करना सब चाहते हैं. आप भी अगर इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई करने की प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन तय नहीं कर पा रहे हैं कि इसे किया जाए या न किया जाए, तो हम आपका कन्फ्यूजन दूर कर देते हैं. हम यहां आपको बीटेक के फायदे बता रहे हैं कि आपको यह क्यों करनी चाहिए. 

Advantages of B.tech

डिमांड में हुआ है इजाफा
आज के समय की सबसे बड़ जरूरत है टेक्नोलॉजी. यही कारण है कि इंजीनियर्स की डिमांड भी तेजी से बढ़ने लगी है. बीटेक करने वाले अभ्यर्थियों को अच्छी सैलरी  और कई अन्य लाभ और सुविधाएं भी मिलती हैं. 

रोल मॉडल
इंजीनियर्स का दिमाग बहुत तेजी से काम करता है और उनका बौद्धिक विकास अदम्य है. इंजीनियर्स के पास व्यावहारिक समाधान होता है. यही कारण है कि वे समाज में रोल मॉडल भी माने जाते हैं. 

इन ट्रेड के स्पेशलिस्ट की बढ़ेगी मांग
इंजीनियरिंग में रुचियों और क्षमताओं के आधार पर चयन करने के लिए कई विशेषज्ञताएं हैं. इसमें एयरोस्पेस , सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में आप महारत हासिल कर सकते हैं, जिनकी मांगी दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. यहां तक कि अब युवाओं के सामने बीटेक कोर्सेस जैसे कंप्यूटर इंजीनियरिंग स्पेशलिस्ट जैसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, क्लाउड टेक्नोलॉजी, साइबर सिक्योरिटी, रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन और क्लाउड कंप्यूटिंग में एडमिशन लेने के रास्ते भी खुले हैं. ऐसे में आप निश्चिंत होकर इन ट्रेड्स में बीटेक कर सकते हैं. 

साइंस और Technology में देते हैं अहम योगदान​
दुनियाभर के इंजीनियर्स का उन हस्तियों के साथ घनिष्ठ संबंध रहा है जिन्होंने टेक्नोलॉजी और साइंटिफिक उपलब्धियों का बीड़ा उठाया है. इंजीनियरिंग आपको सिखाती है कि चीजें कैसे काम करती हैं. इंजीनियर हेल्थ, स्पेस और समुद्र की खोज, रोबोट जैसे कई अन्य क्षेत्रों में अपना योगदान देते आए हैं और ये सिलसिला आगे भी जारी रहेगा.

Read More
{}{}