trendingNow11489804
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

अगर आप भी हैं परेशान कि MTech के बाद क्या करें? तो ये रहे एमटेक डिग्री होल्डर्स के लिए Best Career Options

Best Career Options: अगर आप एमटेक के बाद टीचिंग फील्ड में जाना चाहते हैं या आप किसी रिसर्च एवं डेवलपमेंट कंपनी में काम करने का शौक रखते हैं तो आप एमटेक के बाद अपने पसंदीदा सब्जेक्ट में पीएचडी कर सकते है. यहां जानें और ऑप्शन्स

अगर आप भी हैं परेशान कि MTech के बाद क्या करें? तो ये रहे एमटेक डिग्री होल्डर्स के लिए Best Career Options
Stop
Arti Azad|Updated: Dec 17, 2022, 05:26 PM IST

Best Career Options For MTech Degree Holders: अगर आप एमटेक करना चाहते हैं या एमटेक की डिग्री हासिल कर रखी हैं, तो स्टूडेंट्स या प्रोफेशनल्स के लिए भारत में उपलब्ध बेहतरीन जॉब ऑफर्स, करियर ऑप्शन्स और हायर स्टडीज के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए. आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए एमटेक के बाद विभिन्न करियर ऑप्शन्स के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं, ताकि इस जानकारी के आधार पर आप अपने लिए करियर या हायर स्टडीज के लिए कोर्स चुन सकें. 

एमटेक डिग्री होल्डर्स कर सकते हैं पीएचडी
अगर आप एमटेक के बाद पीएचडी करने के इच्छुक हैं तो आपको ये स्पष्ट होना जरूरी है कि आप टीचिंग को करियर ऑप्शन के तौर पर चुन रहे हैं रिसर्च को. 

एमटेक के बाद जॉइन कर सकते हैं जॉब
आपको बीटेक के बाद जो जॉब प्रोफाइल ऑफर की जाती है, वही जॉब एमटेक की डिग्री हासिल करने के बाद भी मिल सकती है. हालांकि, एमटेक के बाद आपको जॉब रोल और पोजीशन के तहत ज्यादा जिम्मेदारियां संभालनी पड़ती है. वहीं, आपका सैलरी पैकेज भी आकर्षक होता है. एमटेक करने से आपको टेक्निकल पॉइंट्स की ज्यादा जानकारी और समझ होगी, तो आप सभी काम बेहतरीन तरीके से करने में सक्षम होंगे.

जॉब प्रोफाइल
रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन्स
मैन्युफैक्चरिंग फर्म्स और IT कंपनियों में बतौर प्रोजेक्ट मैनेजर
रिसर्च एसोसिएट
सीनियर इंजीनियर्स

बढ़िया रहेगा टीचिंग प्रोफेशन
एमटेक की डिग्री लेने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स एकेडेमिक जॉब ही करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि हमारे देश में भी हायर एजुकेशन की फील्ड में बड़ी तेजी से विकास हो रहा है. ऐसे में डीम्ड यूनिवर्सिटीज, शिक्षा संस्थानों और कॉलेजों में टीचर्स और प्रोफेसर्स की काफी डिमांड बढ़ी है. एमटेक के बाद टीचिंग की फील्ड में आने के लिए आपके पास बेहतरीन कम्युनिकेशन और प्रेजेंटेशन स्किल्स और टीचिंग का शौक होना भी जरूरी है. आपको रेग्यूलर किताबें और जर्नल्स पढ़ना होगा ताकि संबद्ध विषय में प्रचलित ट्रेंड्स जानकारी हो.

शुरू करें अपना स्टार्टअप
एमटेक के बाद एक एंटरप्रेन्योर बनना एक बढ़िया करियर ऑप्शन है. बहुत ही कम एमटेक डिग्री होल्डर्स अपनी कंपनी खोलते हैं. एमटेक की डिग्री के आधार पर आपको वेंचर कैपिटलिस्ट्स से फंड और इंवेस्टमेंट्स को लेकर हेल्प मिलेगी. अगर आपमें डेडिकेशन है तो व्यापार में बिजनेस सेंस के साथ एक सफल एंटरप्रेन्योर बन सकते हैं. 

पीएचडी-स्पेशलाइजेशन
अगर आप एमटेक के बाद पीएचडी करना चाहते हैं तो यह भी आपके लिए फायदेमंद है. एमटेक में आपके स्पेशलाइजेशन सब्जेक्ट के आधार पर ही पीएचडी में आपका स्पेशलाइजेशन सब्जेक्ट निर्धारित होगा. आजकल पीएचडी में इंटर-डिसिप्लिनरी अप्रोच के चलते स्टूडेंट्स एक साथ दो पीएचडी स्पेशलाइजेशन्स चुन सकते हैं. 

देश के बड़े इंजीनियरिंग संस्थान देते हैं फेलोशिप
एनआईटीज, आईआईटीज और आईआईएससी, बैंगलोर जैसे देश के बड़े इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट्स पीएचडी स्टूडेंट्स को फेलोशिप देते हैं. फेलोशिप के तौर पर स्टूडेंट्स को 19,000 से लेकर 24,000  रुपये तक प्रतिमाह दिए जाते हैं. 

स्कॉलरशिप्स
डिपार्टमेंट ऑफ़ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, यूजीसी, एआईसीटीई और सीएसआईआर पीएचडी स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप्स ऑफर करते हैं. फीमेल साइंटिस्ट्स के लिए अलग स्कॉलरशिप स्कीम्स हैं. वहीं, शेल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी प्राइवेट कंपनियां भी इंडस्ट्री संबंधी प्रॉब्लम्स में स्पेशलाइजेशन करने वाले पीएचडी स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देती हैं. 

Read More
{}{}