Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश भर के छात्रों के लिए लॉन्च किया Virtual School, मिलेगी NEET, CUET और JEE की ट्रेनिंग

Delhi Model Virtual School: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश का पहला वर्चुअल स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश भर के छात्रों के लिए लॉन्च किया Virtual School, मिलेगी NEET, CUET और JEE की ट्रेनिंग
Stop
Updated: Aug 31, 2022, 03:23 PM IST

Delhi Model Virtual School: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यानी बुधवार, 31 अगस्त 2022 को एक वर्चुअल स्कूल (Virtual School) की शुरुआत की है. उन्होंने कहा है कि देश भर के सभी विद्यार्थी इस स्कूल में एडमिशन ले सकेंगे. दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल (Delhi Model Virtual School) के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. इस स्कूल में कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक के छात्रों को पढ़ाया जाएगा.

एक्सपर्ट्स द्वारा दी जाएगी NEET, CUET और JEE जैसी परीक्षाओं की ट्रेनिंग  
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केजरीवाल ने कहा, "स्कूली शिक्षा मंच में प्रवेश पूरे भारत में छात्रों के लिए खुला होगा और उन्हें एक्सपर्ट्स द्वारा नीट (NEET), सीयूईटी (CUET) और जेईई (JEE) जैसी प्रवेश परीक्षाओं के साथ-साथ कौशल आधारित प्रशिक्षण के लिए भी तैयार किया जाएगा." इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि देश का पहला वर्चुअल स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा.

UGC के अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार को AICTE के अंतरिम प्रमुख के रूप में किया गया नियुक्त

देशभर में हर छात्र वर्चुअल स्कूल के माध्यम से हो सकेगा शिक्षित  
उन्होंने आगे कहा कि "देशभर में कई ऐसे बच्चे हैं, जो स्कूल के काफी दूर होने या अन्य बाधाओं के कारण स्कूल नहीं जा सकते हैं. वहीं कई माता-पिता अपनी बेटियों को शिक्षित नहीं करते हैं क्योंकि वे उन्हें बाहर नहीं भेजना चाहते हैं. इसलिए हम यह सुनिश्चित करने के लिए इस वर्चुअल को शुरू कर रहे हैं क्योंकि, जो छात्र किसी भी कारण से स्कूल नहीं जा पा रहे हैं, वे इस वर्चुअल स्कूल के माध्यम से शिक्षित हों सकें." उन्होंने कहा कि "यह स्कूल उन वर्चुअल क्लासेस से भी प्रेरित है, जो कोविड-19 महामारी के कारण आवश्यक हो गई थीं."

इस उम्र के छात्र ही कर सकेंगे आवेदन 
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी कक्षाएं ऑनलाइन होंगी और रिकॉर्ड किए गए लेक्चर्स भी ऑनलाइन ही अपलोड किए जाएंगे. बता दें कि वर्चुअल स्कूल के लिए जिस्ट्रेशन करते समय छात्रों की आयु 13 से 18 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

{}{}