trendingNow11624441
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Admission: दिल्ली यूनिवर्सिटी के पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए बदला नियम, अब मांगे जाएंगे CUET PG के स्कोर

CUET PG 2023: डीयू में सीयूईटी पीजी 2023 के स्कोर के आधार पर एकेडमिक ईयर 2023-24 में दाखिला मिलेगा. यूनिवर्सिटी ने सीयूईटी के जरिए होने वाले एडमिशन को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी गई है. इसमें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया समेत तमाम डिटेल्स दी गई है. 

Admission: दिल्ली यूनिवर्सिटी के पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए बदला नियम, अब मांगे जाएंगे CUET PG के स्कोर
Stop
Arti Azad|Updated: Mar 24, 2023, 09:03 AM IST

DU Admission 2023-24: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है. इस साल से यूनिवर्सिटी के पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए सीयूईटी पीजी (CUET PG) के आधार पर ही स्टूडेंट्स को दाखिला मिलेगा. जानकारी के मुताबिक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-पोस्टग्रेजुएट (CUET PG 2023) टेस्ट में मिले स्कोर के आधार पर ही दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन होगा. सीयूईटी पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है, जो 19 अप्रैल तक चलेगी. 

सीयूईटी (पीजी)-2023 के जरिये होगा दाखिला 
दिल्ली यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी साझा की थी. इसके मुताबिक दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश सामान्य सीट आवंटन प्रणाली (स्नातकोत्तर) 2023 के जरिये ही होगा. इसके अलावा गैर-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (एनसीडब्ल्यूईबी) में एडमिशन सीयूईटी (पीजी)-2023 में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा.

इन स्टूडेंट्स के लिए  अलग है दाखिले के नियम
अधिकारियों के मुताबिक डीयू के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग और विदेशी नागरिकों के लिए न्यूनतम योग्यता वाली डिग्री की परीक्षा में प्राप्त अंकों पर विचार किया जाएगा. 

तीन पेपर्स की एप्लीकेशन फीस
जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स - 1000 रुपये
ओबीसी कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के स्टूडेंट्स - 800 रुपये 
एससी, एसटी और थर्ड जेंडर के स्टूडेंट्स - 750 रुपये 
पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के स्टूडेंट्स - 700 रुपये 

सीयूईटी पीजी एग्जाम 2023
सीयूईटी पीजी परीक्षा की तारीख का ऐलान नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाएगा. परीक्षा का आयोजन दो सेशन में होगा. पहले सेशन की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी, जबकि दूसरे सेशन की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी. 

 

अब तक ऐसे मिलता था दाखिला
पिछली प्रवेश प्रणाली के तहत पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए 50 प्रतिशत सीटों का अलॉटमेंट डायरेक्ट उन छात्रों के बीच किया जाता था, जिन्होंने यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री हासिल की थी. सीट का अलॉटमेंट उनकी परीक्षाओं में प्राप्त योग्यता पर आधारित था. वहीं, पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज की बाकी की 50 फीसदी सीटें दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किए जाने वाले एंट्रेस एग्जाम के माध्यम से भरी जाती हैं.

Read More
{}{}