trendingNow12378512
Hindi News >>crime
Advertisement

5 Kg आलू की रिश्वत! सस्पेंड हुए दरोगा मामले में 'आलू' था 'कोड वर्ड', असली मतलब समझ पीट लेंगे अपना माथा

5 kg Aloo for bribe: उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में एक अनोखा मामला सामने आया, जहां पर पुलिस के पांच किलोग्राम आलू मांगने का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद एक पुलिस उपनिरीक्षक यानी दारोगा को निलंबित कर दिया गया है. आलू शब्द रिश्वत मांगने का कोड वर्ड था, अब इसका मतलब सामने आया है. जानें पूरा मामला. 

5 Kg आलू की रिश्वत! सस्पेंड हुए दरोगा मामले में 'आलू' था 'कोड वर्ड', असली मतलब समझ पीट लेंगे अपना माथा
Stop
krishna pandey |Updated: Aug 11, 2024, 09:55 AM IST

UP Police: आप सबने पुलिस थाने, पुलिसकर्मियों की तरफ से घूस मांगने का मामला सुना, देखा या पढ़ा होगा, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि कोई पुलिस कर्मी रिश्वत के नाम पर पांच किलो आलू मांग रहा है. आप यह सुनकर हैरान हो गए होंगे. लेकिन यह सच है, उत्तर प्रदेश से रिश्वत मांगने का ऐसा मामला सामने आया है, जिसे सुनकर हर कोई चौंक जा रहा है. दरअसल, यूपी पुलिस के सब इंस्पेक्टर ने घूस के रूप में 5 किलो आलू की मांग की है. जांच के बाद 5 किलो की मांग करने वाले सब-इंस्पेक्टर को सस्पेंड कर दिया गया है. अब इस मामले में बड़ा खुलासा हुआ है.

आलू रिश्वत मांगने का था कोड वर्ड, जानें असली मतलब
.कन्नौज में चौकी प्रभारी की कॉल रिकॉर्डिंग में आलू शब्द का जो जिक्र किया गया है वह महज सब्जी नहीं है, बल्कि रिश्वत मांगने में प्रयोग किया जाने वाला एक कोड वर्ड है. सूत्रों के मुताबिक, अब पुलिसकर्मी सीधे रुपए की लेनदेन की बात नहीं करते हैं, बल्कि इसके लिए कोड वर्ड बनाए हुए हैं. पहले ही जिस व्यक्ति से रुपए की डिमांड करनी होती है उसको कोड वर्ड बता दिया जाता है और फिर फोन पर बात के दौरान उस कोड वर्ड का पुलिसकर्मी उपयोग करते हैं. जैसा कि कन्नौज के इस मामले में आलू शब्द का उपयोग हुआ है. यहां पर 5 किलो आलू शब्द का मतलब पचास हजार रुपए से है. यानी एक किलो आलू का मतलब दस हजार कह सकते हैं. हालांकि इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि आलू कोड वर्ड की नहीं हुई है.

जानें क्या था पूरा मामला
उत्तर प्रदेश के कन्नौज में एक पुलिसकर्मी का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद एसपी ने चौकी प्रभारी को सस्पेंड कर दिया है. चौकी प्रभारी रिश्वत के तौर पर पांच किलोग्राम आलू मांग रहे थे. बातचीत का ऑडियो वायरल होने पर एसपी ने चौकी प्रभारी को निलंबित कर दिया। चपुन्ना-भावलपुर पुलिस चौकी में तैनात प्रभारी एसआई रामकृपाल का मोबाइल फोन से किसी से बात करने का ऑडियो वायरल हुआ है. एक मिनट 54 सेकंड के ऑडियो में आरोपी प्रभारी पांच किलो आलू की डिमांड कर रहा है.

3 किलो आलू पर बनी बात
हालांकि इस अजब-गजब डिमांड पर फरियादी ने असमर्थता जताते हुए पांच की बजाय दो किलोग्राम आलू ही देने की बात कही. इस बात पर भड़के चौकी प्रभारी की ओर से डीलिंग की जाती है. उसके बाद 3 किलो आलू देने को कहा गया. इस बात पर आरोपी पुलिसकर्मी और फरियादी आपस में रजामंदी जताते सुनाई पड़ते हैं.

Read More
{}{}