trendingNow12294498
Hindi News >>crime
Advertisement

Cyber Crime: हर दूसरा भारतीय फ्रॉड का शिकार, सर्वे में डराने वाला खुलासा

Crime News: ये रिपोर्ट इसलिए भी चिंताजनक है, क्योंकि साइबर ठग बेहद शातिराना तरीके से फ्रॉड को अंजाम देते हैं. और ग्राहक को कुछ समझने तक का मौका नहीं मिलता.

Cyber Crime: हर दूसरा भारतीय फ्रॉड का शिकार, सर्वे में डराने वाला खुलासा
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 16, 2024, 12:16 AM IST

Victim Of Fraud: करीब आधा हिंदुस्तान ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुआ है. तेजी से डिजिटल हो रही इकोनॉमी के साथ भारत में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़े हैं, लोकल सर्किल्स के सर्वे के मुताबिक हर दूसरा भारतीय ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार है.

रिपोर्ट के मुताबिक बीते तीन सालों में, लगभग हर दूसरे शहरी भारतीय के साथ, किसी न किसी तरह से फाइनेंशियल फ्रॉड हुआ है, ये रिपोर्ट लोकल सर्किल्स ने एक सर्वे के आधार पर तैयार की है, सर्वे में 47 फीसदी शहरी भारतीयों ने कहा कि, पिछले 3 सालों के दौरान वे खुद या उनके परिवार का कोई न कोई व्यक्ति, फाइनेंशियल फ्रॉड का शिकार हुआ है.

सबसे ज्यादा मामले क्रेडिट कार्ड

इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि, फ्रॉड के सबसे ज्यादा मामले क्रेडिट कार्ड से जुड़े हुए हैं, सर्वे के मुताबिक बीते 3 सालों में 43 फीसदी लोगों के साथ क्रेडिट कार्ड से जुड़े फ्रॉड हुए हैं, जबकि 36 फीसदी ने यूपीआई से फ्रॉड का सामना किया है.

रिपोर्ट में ये बात भी सामने आई है कि यूपीआई से फ्रॉड में ज्यादातर ऐसे मामले हैं, जिनमें लोगों को पेमेंट एक्सेप्ट करने के लिए लिंक या क्यूआर कोड भेजे गए, और उनके पास पेमेंट आने के बजाए उनके अकाउंट से ही पैसे काट लिए गए, ऐसे इस तरह के फ्रॉड का शिकार हर 10 में से 4 भारतीय हुआ है.

साइबर ठग बेहद शातिराना तरीके से

लोकल सर्कल्स की ये रिपोर्ट इसलिए भी चिंताजनक है,क्योंकि साइबर ठग बेहद शातिराना तरीके से फ्रॉड को अंजाम देते हैं, और ग्राहक को कुछ समझने तक का मौका नहीं मिलता, इसलिए अगर आप ये समझ रहे हैं कि हमारे साथ ये ठगी नहीं हो सकती, हम तो सुरक्षित है, तो ये आपकी बहुत बड़ी गलती हो सकती है,इसलिए सतर्क रहिए..

Read More
{}{}