trendingNow11836700
Hindi News >>crime
Advertisement

Cyber Crime: फोन रिसीव करते ही खाली हो गया लड़की का खाता, बस गलती से कर दिया ये काम

Bank Account: लड़की को यह फोन हैकर की तरफ से किया गया था. हुआ यह कि जैसे ही लड़की ने फोन रिसीव किया, उधर से कुछ जानकारी मांगी गई. उधर से जो भी जानकारी मांगी गई, लड़की ने सब मुहैया करा दी. उसके खाते में मौजूद रुपए दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दिए गए. 

Cyber Crime: फोन रिसीव करते ही खाली हो गया लड़की का खाता, बस गलती से कर दिया ये काम
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 22, 2023, 09:39 PM IST

Online Fraud: तमाम साइबर सुरक्षा उपक्रमों और जागरूकता अभियानों के बावजूद भी साइबर फ्रॉड कम होने की बजाय बढ़ते जा रहे हैं. पिछले दिनों एक सोशल मीडिया स्पेस में इसको लेकर एक चर्चा चल रही थी तो एक ऐसी केस स्टडी सामने आई जिसे सुनकर कोई भी चौंक जाएगा. इसमें यह हुआ कि कैसे एक लड़की के खाते से लाखों रुपए उड़ा दिए गए. हुआ यह कि लड़की के पास एक फोन आया और उसने कुछ जानकारी मांगी. लड़की ने उसे जानकारी मुहैया करा दी. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह घटना कुछ पुरानी है जो चर्चा के बाद सामने आ गई. घटना ऑस्ट्रेलिया की है और लड़की का नाम ऑरोरा कैसिली बताया गया है. यह घटना उसके साथ तब हुई जब कुछ दिन पहले लड़की के मोबाइल पर एक मैसेज आया और इस मैसेज पर कई चीजें लिखी हुई थीं. लड़की को लगा कि यह मैसेज उसके बैंक की तरफ से भेजा गया है क्योंकि उस मैसेज में लड़की का मोबाइल नंबर भी था.

फिर उसके पास फोन भी आया. लड़की को लगा कि यह बैंक का आदमी है. उसने लड़की से कहा कि बैंक खाते में कुछ दिक्कत है और हैकर्स ने बैंक के कुछ ग्राहकों के खातों पर धावा बोला है. ऐसे में उसके खाते में सभी पैसों को दूसरे खाते में ट्रांसफर करने पड़ेंगे. लड़की को लगा कि यह बात सही बोल रहा है. फिर उधर से जो भी जानकारी मांगी गई, लड़की ने सब मुहैया करा दी. 

आखिर में वही हुआ जिसका शक था, उसके खाते में मौजूद तीस लाख रुपए दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दिए गए. लड़की को लगा कि यह सिर्फ उसके साथ ही नहीं, कई और ग्राहकों के साथ हो रहा है. क्योंकि उसके पास आए मैसेज में उसके नंबर के अलावा और भी कई लोगों के नंबर लिखे थे. बाद में लड़की ने पुलिस को फोन किया लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी.

Read More
{}{}