trendingNow11481780
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

Bollywood Films On Football: अगर आप हैं फुटबॉल के फैन, तो बॉलीवुड की ये फिल्में हैं आपके लिए

Football In Bollywood: रणबीर कपूर से लेकर कार्तिक आयर्न तक कई बॉलीवुड सितारे फुटबॉल के फैन हैं. कुछ इस साल वर्ल्ड कप फुटबॉल फाइनल के टिकट कटा चुके हैं, तो कई सितारों ने अभी से फाइनल के लिए अपना समय खाली रखा है. बॉलीवुड में फुटबॉल पर फिल्में भी बनी हैं. जानिए...  

Bollywood Films On Football: अगर आप हैं फुटबॉल के फैन, तो बॉलीवुड की ये फिल्में हैं आपके लिए
Stop
Ravi Buley|Updated: Dec 11, 2022, 11:03 PM IST

Football Fans: इन दिनों फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खुमार हर तरफ छाया हुआ है. फुटबॉल के चाहने वाले दर्शक इस वर्ल्ड कप को लेकर काफी उत्साहित हैं. बॉलीवुड भी फुटबॉल के प्रति दीवानगी से अछूता नहीं रहा. बॉलीवुड में फुटबॉल को लेकर समय समय पर काफी फिल्में बनी, जिन्होंने लोगों का मनोरंजन किया. अगर आप भी फुटबॉल के दीवाने हैं और जानना चाहते हैं कि फुटबॉल को लेकर बॉलीवुड में कौनसी फिल्में बनी तो यह जानकारी आपके लिए है.

हिप हिप हुर्रेः फुटबॉल पर आधारित बॉलीवुड की सबसे पहली फिल्म थी 1984 में आई हिप हिप हुर्रे. इस फिल्म का निर्देशन प्रकाश झा ने किया था. राज किरण तथा दीप्ति नवल की इस फिल्म में मुख्य भूमिकाएं थी. 

द गोलः 1999 में बनी द गोल ऐसे फुटबॉल कोच की कहानी थी जो उन गरीब बच्चों को फुटबॉल सिखाता है, जिनके मन में फुटबॉल के लिए पैशन है. गरीबी के कारण जो अपने पैशन को पूरा करने में असमर्थ हैं. इरफान खान ने फुटबॉल कोच की भूमिका निभाई थी.

धन धनाधन गोलः 2007 में आई यह फिल्म भी फुटबॉल पर आधारित थी, जिसे विवेक अग्निहोत्री ने निर्देशित किया थ. जॉन अब्राहम, अरशद वारसी, बिपाशा बसु तथा बोमन ईरानी की फिल्म में मुख्य भूमिकाएं थी. 

स्टैंड बायः इस फिल्म का केंद्रबिंदु भी फुटबॉल ही था. फिल्म में भारतीय खेल के ऐसे पहलुओं को उजागर किया गया था जिसमें पॉलिटिक्स को खेल से ज्यादा महत्वता दी जाती है. 

तू है मेरा संडेः फिल्म के नाम से प्रतीत नहीं होता कि यह फिल्म किसी खेल पर बेस्ड होगी लेकिन फिल्म का आधार फुटबॉल ही था जिसे मिलिंद धैमाडे ने निर्देशित किया था. फिल्म पांच ऐसे दोस्तों की कहानी थी जो पूरा हफ्ता काम करते हैं. लेकिन वीकेंड में अपने पैशन फुटबॉल के लिए उन्हें मुंबई में ऐसी कोई जगह नहीं मिलती जहां वह फुटबॉल खेल सकें.

झुंडः झुंड इसी साल आई प्रोफेसर विजय बरसे नाम के ऐसे व्यक्ति की कहानी थी जिसने गरीब बच्चों को फुटबॉल खेलने के प्रति उत्साहित किया. इन गरीब बच्चों की उसने एक टीम तैयार की तथा उन्हें टूर्नामेंट के लिए तैयार किया. अमिताभ बच्चन ने प्रोफेसर की भूमिका निभाई थी.

मैदानः मैदान 2023 में रिलीज होने वाली फुटबॉल पर आधारित फिल्म है जिसमे अजय देवगन, गजराज राव तथा प्रियामणि की मुख्य भूमिकाएं होंगी. फिल्म 1952-62 के दौर के सैयद अब्दुल रहीम नाम के ऐसे फुटबॉल कोच की कहानी को बयां करेगी जिसने कई मुश्किलों के बावजूद ऐसी टीम तैयार की जिसने एक महत्वपूर्ण मैच जीतने के लिए अपनी जी जान लगा दी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Read More
{}{}