trendingNow11642295
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

Raj Kapoor की हरकत से चढ़ गया था इस दिग्गज एक्ट्रेस का पारा, उठाया था चौंकाने वाला कदम

Suchitra Sen Raj Kapoor Facts: सुचित्रा सेन बंगाली सिनेमा में तो जाना-माना नाम बन गई थीं लेकिन हिंदी सिनेमा में उन्हें आंधी, देवदास, बंबई का बाबू, ममता जैसी फिल्मों के लिए पहचानी गईं. 

Raj Kapoor की हरकत से चढ़ गया था इस दिग्गज एक्ट्रेस का पारा, उठाया था चौंकाने वाला कदम
Stop
Preeti Pal|Updated: Apr 07, 2023, 09:47 AM IST

Suchitra Sen Life Facts: बात आज गुजरे जमाने की बेहतरीन अभिनेत्री सुचित्रा सेन (Suchitra Sen) की जिनका फिल्मी करियर शेष कोथाय से 1952 में शुरू हुआ था. ये फिल्म कभी रिलीज नहीं हो पायी और फिर निर्मल डे की मूवी साड़े चुयात्तर से वह दुनिया के सामने आयीं. सुचित्रा बंगाली सिनेमा में तो जाना-माना नाम बन गई थीं लेकिन हिंदी सिनेमा में उन्हें आंधी, देवदास, बंबई का बाबू, ममता जैसी फिल्मों के लिए पहचानी गईं. अपने जमाने की बड़ी एक्ट्रेस होने के बावजूद सुचित्रा ने कभी स्टारडम को सीरियसली नहीं लिया. 

राज कपूर की इस बात पर भड़क गई थीं सुचित्रा

वो स्क्रीन पर अपने निभाए जाने वाले किरदारों को लेकर इतनी चूजी थीं कि उन्होंने कई बाद फिल्ममेकर्स की फिल्में ठुकरा दी थीं. इनमें राज कपूर और सत्यजीत रे जैसे चोटी के फिल्ममेकर्स शामिल थे. आज हम आपको राज कपूर और सुचित्रा सेन से जुड़ा एक किस्सा बताते हैं जिसे खुद एक्ट्रेस ने एक किताब में बताया था. सुचित्रा सेन ने खुलासा किया था कि राज कपूर ने उन्हें एक फिल्म में काम करने का ऑफर दिया था लेकिन उनका रवैय्या देखकर उन्होंने ये फिल्म ठुकरा दी थी. सुचित्रा ने कहा था कि फिल्म ऑफर करने के दौरान राज कपूर जिस तरह उनसे पेश आये वो उन्हें बिलकुल अच्छा नहीं लगा और उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया.

सत्यजीत रे के साथ भी नहीं किया काम

दरअसल, फिल्म ऑफर करने के दौरान राज कपूर सुचित्रा के पैरों के पास बैठ गए थे और उन्हें गुलाब का गुलदस्ता देकर कहा था कि वो उनकी फिल्म में काम कर लें. सुचित्रा को ये तरीका बिलकुल अच्छा नहीं लगा और इसलिए उन्होंने राज कपूर के मुंह पर ही फिल्म ठुकरा दी. सुचित्रा के इस कदम से राज कपूर को धक्का लगा था और एक्ट्रेस को भी एरोगेंट होने का टैग मिल गया था. इसी तरह सुचित्रा सेन सत्यजीत रे जैसे दिग्गज फिल्ममेकर की भी फिल्म ठुकरा दी थी. दरअसल, रे ने सुचित्रा के सामने ये शर्त रखी थी कि उनकी फिल्म में कम करने के दौरान सुचित्रा किसी और प्रोजेक्ट में काम नहीं करेंगी लेकिन एक्ट्रेस को ये शर्त मंजूर नहीं थी और उन्होंने फिल्म ठुकरा दी थी. 

Read More
{}{}