trendingNow11694724
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

Bollywood Stars: दीपिका डरती हैं सांप से और कैटरीना को लगता है टमाटर से डर, मगर आमिर-शाहरुख डरते हैं किस बात से

Bollywood Stars Phobias: विज्ञापन फिल्में भले कहें कि डर के आगे जीत है. परंतु डर सबको लगता है. आम इंसान हों या बड़े फिल्मी सितारे. कई चीजें ऐसी होती हैं, जिनसे बहुत सारे लोग डरते हैं. जैसे कॉकरोच, छपकली, सांप. लेकिन कैटरीना कैफ टमाटर से डरती हैं. आमिर और शाहरुख के डर भी आपको चौंकाएंगे.  

Bollywood Stars: दीपिका डरती हैं सांप से और कैटरीना को लगता है टमाटर से डर, मगर आमिर-शाहरुख डरते हैं किस बात से
Stop
Ravi Buley|Updated: May 13, 2023, 07:49 PM IST

Shah Rukh Khan: किसी चीज या परिस्थिति से डर के लिए अंग्रेजी में फोबिया शब्द का इस्तेमाल होता है. फोबिया (Phobia) का अर्थ बताया जाता हैः किसी वस्तु, परिस्थिति या गतिविधि को सामने पाकर होने वाला अनियंत्रित, अतार्किक और भयानक डर. यह डर व्यक्ति को अंदर तक हिला देता है और वह इससे बचने के लिए किसी भी सीमा तक जा सकता है. कई बार व्यक्ति को इस डर का सामना करते हुए पैनिक अटैक (Panic Attack) भी आ जाता है. यह बात किसी के भी साथ हो सकती है. फिल्मी पर्दे पर जांबाजी और बहादुरी दिखाने वाले फिल्मी सितारे भी इससे बचे नहीं रह पाते. आम आदमी की तरह उनके डर भी सामान्य होते हैं परंतु कई बार डर का मामला असामान्य भी होता है. बॉलीवुड (Bollywood) के चार बड़े सितारे कहलाने वाले शाहरुख खान, आमिर खान, दीपिका पादुकोण और कैटरीना कैफ के डर भी कुछ इसी तरह के हैं.

दीपिका पादुकोणः भारतीय ग्लैमर का इंटरनेशनल चेहरा, दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) भले ही पर्दे पर रोमांस के साथ जबर्दस्त एक्शन करती हैं परंतु सांपों (Snakes) से डरती हैं. इस डर को ओफिडियो फोबिया कहा जाता है. दीपिका इस बात का खास ख्याल रखती है कि जब फिल्म साइन करें, तो उसमें सांप के साथ उनका कोई सीन न हो. साथ ही वह ऐसे किसी शो या परफॉरमेंस का हिस्सा नहीं बनतीं जहां सांप या उनसे जुड़े शो दिखाए जाने वाले हों.

आमिर खानः बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान (Aamir Khan) ऐसे डर से पीड़ित हैं, जिसका सामना जिंदगी इंसान को हर हाल में करना पड़ता है. फिल्म दंगल के प्रमोशन के दौरान खुद आमिर खान ने इस बात का खुलासा किया था कि वह थानाटोफोबिया से ग्रस्त हैं. यह ऐसा डर है जिसमें व्यक्ति मृत्यु (Death) के भय से ग्रस्त रहता है. वह मृत्यु के विषय पर बात करने से डरता है. सरल भाषा में इसे डेथ एंक्जाइटी कहते हैं.

कैटरीना कैफः जनरल नॉलेज का विषय पढ़ाते हुए बच्चों को जब कहा जाता है कि टमाटर सब्जी नहीं फल है, तो वे चौंक जाते हैं. आप यह बात जानकर चौंकेंगे कि कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) टमाटर से डरती हैं. इसे लाइकोपर्सिकन फोबिया कहते हैं. हालांकि जिंदगी ना मिलेगी दोबारा में कैटरीना ने स्पेन के ला टोमाटीना फेस्टिवल की शूटिंग की थी, जिसमें टमाटरों (Tomatoes) से होली खेली जाती है. बाद में बताया गया कि वह बुरी तरह से डर कर बीमार हो गई थीं. इसी डर की वजह से कैटरीना ने केचप ब्रांड के विज्ञापन के ऑफर ठुकरा दिए थे.

शाहरुख खानः सुपरस्टार शाहरुख खान भले ही आज बॉलीवुड सबसे बड़े सितारे हैं, पर डर उनको भी लगता है. पूरी दुनिया में उनका दोनों हाथ खोलकर फैलाने वाला सिग्नेचर स्टाइल प्रसिद्ध है. उनका डर इसी से जुड़ा है. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि शाहरुख का सबसे बड़ा डर यही है कि जब वह अपना सिगनेचर स्टैप कर रहे होते हैं, तब कोई उनके हाथ काट न ले. बावजूद इसके वह हर बार अपने डर पर काबू करते हैं और लोगों की फरमाइश पर यह स्टैप करते हैं.

 

Read More
{}{}