trendingNow11659676
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

EK Din Ek Film: लोगों ने कहा कि फिल्म नहीं शादी का वीडियो है, फिर हर शादी में बने ऐसे वीडियो

Hum Aapke Hain Koun: हर साल सैकड़ों फिल्में बनाने वाले बॉलीवुड की ऐसी चुनिंदा फिल्में ही हैं, जिन्होंने अपने समय में समाज पर गहरा असर डाला. 1994 में आई हम आपके हैं कौन...! का इस मामले में कोई मुकाबला नहीं. एक्शन से भरपूर दौर के बाद इस फिल्म ने भारतीय संस्कृति और संस्कारों को एकाएक सिनेमा के केंद्र में ला दिया.  

EK Din Ek Film: लोगों ने कहा कि फिल्म नहीं शादी का वीडियो है, फिर हर शादी में बने ऐसे वीडियो
Stop
Ravi Buley|Updated: Apr 19, 2023, 06:24 PM IST

Salman Khan Madhuri Dixit Film: 1990 के दशक में जब हिंदी फिल्में लड़खड़ा रही थीं और और उसके बाद भी कोई फार्मूला काम नहीं कर रहा था, तब निर्माता-निर्देशक सूरज बड़जात्या की फिल्म हम आपके हैं कौन...! ने सिनेमा को नई दिशा दी. वह दौर ऑडियो कैसेटों और वीसीआर/वीडियो कैसेटों का था. कैमरा धीरे-धीरे लोगों के लिए पहले की तरह दुर्लभ नहीं रह गया था. ऐसे वक्त में आई सलमान खान और माधुरी दीक्षित की इस फिल्म ने हिंदी सिनेमा और समाज में उथल-पुथल मचा दी. शादी कितनी खुशनुमा, घरेलू, खेल-कूद, संगीत और प्यार से भरी चमक-दमक से भरपूर हो सकती है, इस फिल्म ने बताया. लोगों ने तीन घंटे से ज्यादा लंबी फिल्म देख कर कहा कि ऐसा सुख मिलता है, जैसे अपने ही घर की किसी शादी का इमोशनल वीडियो देख रहे हैं.

कहानी में ट्विस्ट
मैंने प्यार किया (1989) के बाद निर्देशक सूरज बड़जात्या की यह दूसरी फिल्म थी. जो उन्होंने अपने होम प्रोडक्शन बैनर राजश्री की 1982 में आई फिल्म नदिया के पार को नए जमाने के अंदाज में बनाई थी. यह पूरी तरह से बॉलीवुड मसाला फिल्म होने के बावजूद उस दौर के लोकप्रिय सिनेमा से बिल्कुल अलग थी. फिल्म में खलनायक नहीं था. हिंसा नहीं थी. बुराई पर अच्छाई पर जीत जैसा प्लॉट नहीं. अच्छे-बुरे लोगों की कहानियों के विपरीत हमेशा मुस्कुराते हुए अच्छे लोगों से भरी यह फिल्म तीन चौथाई हिस्से तक ऐसे लगती है, जैसे किसी शादी और उसके बाद घरों की रोजमर्रा की जिंदगी सामने चल रही है. तभी जिस लड़की पूजा (रेणुका शहाणे) की शादी हुई है, एक बच्चे को जन्म देने के बाद अचानक उसकी मृत्यु हो जाती है. वह सीढ़ियों से फिसल कर नीचे गिर जाती है. इसके बाद कहानी में लड़के के भाई प्रेम (सलमान खान) और लड़की की बहन निशा (माधुरी दीक्षित) का जो चोरी-छुपे रोमांस चल रहा होता है, उसमें ट्विस्ट आता है. जब दोनों घरों के बड़ों में सहमति बनती है कि पूजा के न रहने पर क्यों न निशा की शादी प्रेम के बड़े भाई (मोहनीश बहल) से कर दी जाए. यहां से कहानी में हलचल शुरू होती है और वह एक अलग इमोशल ट्रेक पर चली जाती है.

सबसे खूबसूरत माधुरी
हम आपके हैं कौन... हिंदी में ट्रेंडसेटर फिल्म बन गई. शादी के आधा दर्जन से ज्यादा गाने और शादी की रस्में आम घरों की शादियों का हिस्सा बन गईं. अचानक फिल्मों में भारतीय पारंपरिक मूल्यों का महत्व स्थापित हो गया और इनकी बातें होने लगी. बीती सदी के आखिरी दशक में इस फिल्म ने न केवल हिंदी समाज को प्रभावित किया, बल्कि  आने वाले समय में आदित्य चोपड़ा और करण जौहर जैसे फिल्ममेकर्स के सिनेमा में इसका प्रभाव देखा जा सकता है. फिल्म में माधुरी दीक्षित ने जो ड्रेसें पहनीं, वह बरसों तक महिलाओं के लिए आदर्श बनी रहीं. फिल्म ने माधुरी  को अगले डेढ़ दशक के लिए जमा दिया. यही नहीं, इन वर्षों में कोई अभिनेत्री उनसे इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत नायिका का खिताब भी नहीं छीन सकी.

दीदी तेरा देवर दीवाना
इस फिल्म के लिए माधुरी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला. देश के विख्यात पेंटर एमएफ हुसैन ने माधुरी के चित्रों की एक सीरीज बना डाली. सलमान खान बड़े सितारे के रूप में स्थापित हो गए. फिल्म का मुख्य आकर्षण निस्संदेह इसका संगीत भी था. वाह वाह रामजी, जूते दे दो, चॉकलेट लाइम जूस, माई रे माई, ये मौसम का जादू है मितवा, पहला पहला प्यार है, ढिक ताना ढिक ताना और पूरे देश में हर गली-नुक्कड़ में बजा दीदी तेरा देवर दीवाना... जैसे गाने राम-लक्ष्मण की जोड़ी ने तैयार किए थे. आज भी फिल्म खूब देखी जाती है. हिंदी सिनेमा को प्यार करने वाले और माधुरी-सलमान के फैन्स इसे बार-बार देखते हैं. 2001 में गदर की कामयाबी तक यह फिल्म देश की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. आज इसे आप यूट्यूब पर फ्री देख सकते हैं. यह फिल्म जी5, नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो पर भी देखी जा सकती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी

Read More
{}{}