trendingNow11542992
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

Oscar 2023 Naatu Naatu: सिर्फ आरआरआर का गाना नहीं, ये दो भारतीय फिल्में भी हैं ऑस्कर की रेस में

India In Oscar 2023: आरआरआर के गाने नाटू नाटू के ऑस्कर फाइनल में पहुंचने की खबर से पूरे देश में खुशियां छा गईं. सबको इस फिल्म और गाने से बहुत उम्मीदें हैं. परंतु इस गाने के साथ-साथ भारत की दो फिल्में भी डॉक्युमेंट्री कैटेगरी में ऑस्कर की ट्रॉफी के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं. वे फाइनल में पहुंच चुकी हैं.    

Oscar 2023 Naatu Naatu: सिर्फ आरआरआर का गाना नहीं, ये दो भारतीय फिल्में भी हैं ऑस्कर की रेस में
Stop
Ravi Buley|Updated: Jan 24, 2023, 10:35 PM IST

Indian Documentaries In Oscars 2023: ऑस्कर के नॉमीनेशन इस बार भारतीयों के लिए खुशी लेकर आए हैं. आरआरआर के गाने नाटू नाटू (हिंदी में नाचो नाचो) को तो अंतिम पांच में जगह मिली है, परंतु दो और कैटेगरी में भारतीय फिल्में टॉप पांच में पहुंची हैं. ये कैटगरी डॉक्युमेंट्री की हैं. निर्देशक शौनक सेन की चर्चित डॉक्युमेंट्री ऑल दैट ब्रीद्स को डॉक्युमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी में ऑस्कर का नॉमिनेशन मिला है, जबकि तमिल डॉक्युमेंट्री द एलिफेंट विस्पर्स ने डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट कैटरी के अंतिम पांच में जगह बनाई है. 95वें ऑस्कर में इस प्रकार तीन भारतीय फिल्में ट्रॉफी की रेस में रहेंगी. हालांकि ज्यादातर लोगों की नजर आरआरआर पर रहेगी क्योंकि वह 2022 में देश की सबसे चर्चित फिल्म थी और उसके निर्देशक एसएस राजामौली बाहुबली फिल्में दे चुके हैं.

तगड़ी दावेदारी
शौकन सेन की डॉक्युमेंट्री दिल्ली के दो भाईयों मोहम्मद सऊद और नदीम शहजाद की जिंदगी के मिशन को सामने लेकर आती है. ये दोनों घायल पक्षियों का इलाज करते और उनकी जिंदगी बचाते हैं. खास तौर पर चील (ब्लैक काइट्स) की जिंदगी. बेस्ट डॉक्युमेंट्री फीचर फिल्म श्रेणी में इस फिल्म को जिन फिल्मों से टक्कर मिलेगी वे हैः ऑ द ब्यूटी एंड ब्लडशेड, फायर ऑफ लव, अ हाउस मेड ऑफ स्प्लिंटर्स और नवालने. ऑल दैट ब्रीद्स की बीते साल-डेढ़ साल में पूरी दुनिया में काफी चर्चा रही है. सनडांस फिल्म फेस्टिवल और कान फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ डॉक्युमेंट्री फिल्मों के खिताब जीते हैं. अमेरिका के लॉस एंजिल्स टाइम्स ने इसे हाल के समय की सबसे खूबसूरत डॉक्युमेंट्री भी बताया है. इस लिहाज यह फिल्म ऑस्कर की तगड़ी दावेदार मानी जा रही है. एचबीओ ने इस डॉक्युमेंट्री के अधिकार खरीदे हैं और फिलहाल यह भारत में देखने के लिए किसी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं है.

हाथी मेरे साथी
तमिल डॉक्युमेंट्री द एलिफेंट विस्पर्स का निर्देशन कार्तिकी गोंजालविस ने किया है. करीब 40 मिनिट की यह फिल्म तमिलनाडु में मुदुमलाई टाइगर रिजर्व स्थित गांव में एक दंपति द्वारा एक अनाथ हाथी के बच्चे को पालने-पोसने की सच्ची घटना है. तीनों किस तरह साथ रहते हुए एक परिवार बन जाते हैं. यह डॉक्युमेंट्री आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं. द एलिफेंट विस्पर्स का अपनी श्रेणी में जिन फिल्मों से मुकाबला होगा, वे हैः हालौट, हाऊ डू यू मेजर अ ईयर, द मार्था मिशेल इफेक्ट और स्ट्रेंजर एट द गेट. ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा लॉस एंजिल्स के प्रसिद्ध डॉल्बी थियेटर में 12 मार्च को की जाएगी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Read More
{}{}