trendingNow11645704
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

Bollywood Legend: इस राइटर ने राज कपूर को मार दिया थप्पड़, एक ही रात में फिर हो गया ये बड़ा खेल

Raj Kapoor Controversy: राज कपूर जैसे दिगग्ज फिल्म मेकर से कोई क्या पंगा ले सकता थाॽ परंतु उनके लिए कई फिल्में लिखने वाले स्क्रिप्ट राइटर इंदर राज आनंद ने फिल्म संगम की पार्टी में बहस के दौरान आपा खो दिया. उन्होंने राज कपूर को थप्पड़ मार दिया. नतीजा यह कि इंडस्ट्री ने उनका बायकॉट कर दिया. फिर क्या हुआ...ॽ  

Bollywood Legend: इस राइटर ने राज कपूर को मार दिया थप्पड़, एक ही रात में फिर हो गया ये बड़ा खेल
Stop
Ravi Buley|Updated: Apr 09, 2023, 09:21 PM IST

Raj Kapoor: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री जब से है, यहां तब से विवाद हैं. लेकिन अगर किसी विवाद से राज कपूर जैसे शोमैन का नाम जुड़ा हो तो निश्चित ही वह बड़ा है. इंदर राज आनंद अपने दौर के बड़े स्क्रिप्ट राइटर थे. उन्होंने राज कपूर के लिए कई फिल्में लिखीं. परंतु फिल्म संगम के बाद एक पार्टी में दोनों के बीच किसी बात पर विवाद हुआ और आनंद ने राज कपूर के भरी महफिल में थप्पड़ मार दिया. नतीजा यह कि राज कपूर का पूरा खेमा और फिल्म इंडस्ट्री इंदर राज आनंद के खिलाफ हो गई. सबने उनका बायकॉट कर दिया और रात भर में इंदर राज आनंद के हाथ से 18 फिल्में निकल गई. परंतु बात यहीं खत्म नहीं हुई. आनंद को इस बात से ऐसा झटका लगा कि उन्हें हार्ट अटैक आ गया.

जारी था जश्न तभी
संगम हिंदी सिनेमा की मील का पत्थर फिल्मों में हैं. इसमें राज कपूर के साथ राजेंद्र कुमार, वैजयंतीमाला, ललिता पवार, रणधीर कपूर जैसे ए-लिस्ट कलाकार थे. फिल्म की रिलीज पार्टी के दौरान, जश्न मनाने यहां भारतीय सिनेमा के तमाम दिग्गज मौजूद थे. तभी फिल्म के पटकथा लेखक, इंदर राज आनंद ने फिल्म राज कपूर को सबके सामने थप्पड़ मार दिया. जबकि संगम सुबह ही थियेटरों में रिलीज हुई थी. फिल्म की किसी बात पर इंदर राज आनंद और राज कपूर के बीच विवाद गर्मा गया था और राइटर ने आपा खो दिया. हालांकि यह विवाद किस बात पर हुआ, यह आज तक किसी को नहीं मालूम.

मिला राज कपूर को खबर
उस समय इंदर राज आनंद फिल्म उद्योग के सबसे लोकप्रिय और कामयाब लेखकों में थे. उस समय वह 18 फिल्में लिख रहे थे. लेकिन थप्पड़-कांड के बाद संगम की पूरी कास्ट, फिल्म बिरादरी के सभी बड़े कलाकार राज कपूर के पक्ष में खड़े हो गए और इंदर राज आनंद के बहिष्कार करने का फैसला कर लिया. एक रात में इस राइटर के हाथों से 18 फिल्में चली गईं और इसका सदमा उन्हें ऐसा लगा कि कुछ ही समय बाद उन्हें दिल का दौरा पड़ा. उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती किया गया. तब राज कपूर लंदन में थे. उन्हें जैसे ही यह खबर मिली उन्होंने अपनी पत्नी कृष्णा राज कपूर को इंदर राज आनंद का हाल-चाल लेने भेजा. जिनते लोग बहिष्कार कर रहे थे, वे सभी उनकी सेहत देखने आए. उसके दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार हर व्यक्ति को एहसास हुआ कि उसने क्या किया था. धीरे-धीरे स्थितियां फिर बदलीं और स्वस्थ होने के बाद इंदर राज आनंद को फिर काम मिलने लगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी

 

 

Read More
{}{}