trendingNow11624181
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

Raj Kapoor: राज कपूर ने दिया नर्गिस के भाई को ब्लैंक चैक; कहा-मैं लॉन्च करूंगा आपकी बेटी को, मगर...

Bollywood Actress: नर्गिस के भाई अख्तर हुसैन फिल्म निर्माता थे. उन्होंने कई फिल्मों का निर्माण किया. मगर जब उनकी बेटी जाहिदा बड़ी हुई, तो शो मैन राज कपूर ने उसे फिल्मों में लॉन्च करने का ऑफर उन्हें दिया. मगर ऐसा हुआ नहीं. जाहिदा ने देव आनंद के साथ काम किया और फिर...  

Raj Kapoor: राज कपूर ने दिया नर्गिस के भाई को ब्लैंक चैक; कहा-मैं लॉन्च करूंगा आपकी बेटी को, मगर...
Stop
Ravi Buley|Updated: Mar 24, 2023, 12:02 AM IST

Raj Kapoor Actress: राज कपूर और नर्गिस हिंदी सिनेमा (Hindi Films) के इतिहास की वह जोड़ी है, जिसके बारे में आज भी लोग खूब जानना चाहते हैं. दोनों ने कई शानदार फिल्मों साथ किया. उनके प्यार की कहानियां बॉलीवुड इतिहास का अहम हिस्सा हैं. लेकिन फिर जिस तरह से दोनों अलग हुए, वह भी किसी से छुपा नहीं है. उसी दौर में राज कपूर ने नर्गिस (Nargis Dutt) की भतीजी को देखा, तो उसकी खूबसूरती पर मोहित हो गए. भतीजी थीं, जाहिदा हुसैन. फिल्मों में उन्हें जाहिदा नाम से पहचाना गया. जाहिदा नर्गिस के भाई, फिल्म प्रोड्यूसर अख्तर हुसैन (Akhtar Hussain) की बेटी थीं. यह एक संयुक्त परिवार था, जिसमें जाहिदा के छह सगे भाई-बहन और पांच चचेरे भाई-बहन रहते थे. परिवार को चलाने में नर्गिस की बड़ी भूमिका थी. सुनील दत्त (Sunil Dutt) से शादी (Marriage) के बाद वह जब चली गईं तो अख्तर हुसैन की बड़ी फिल्में फ्लॉप हो गईं. उनका स्टूडियो (Studios) और कार (Car) तक बिक गए.

एक के बाद एक मौके
कहा जाता है कि राज कपूर ने जाहिदा को देखने के बाद अख्तर हुसैन को ब्लैक चैक (Blank Cheque) ऑफर करते हुए कहा था कि वह उनकी बेटी को अपने आरके बैनर तले लॉन्च करना चाहते हैं. जब नर्गिस को यह बात पता चली तो उन्होंने इस बात के लिए साफ इंकार कर दिया. तब जाहिदा को पहला ब्रेक देव आनंद (Dev Anand) के साथ प्रसिद्ध निर्देशक राज खोसला ने फिल्म साजन की गलियां में दिया. लेकिन यह फिल्म पूरी नहीं हो सकी. वैसे इससे पहले गुरु दत्त (Guru Dutt) भी जाहिदा को फिल्म अली बाबा और चालीस चोर में लॉन्च करना चाहते थे. लेकिन जाहिदा ने ही इंकार कर कर दिया क्योंकि गुरु दत्त के बारे में खूब चर्चा होती थी कि वह नए चेहरों का ऑडिशन तो लेते हैं, परंतु ऐन मौके पर हटा देते हैं.

प्रेम पुजारी देव आनंद
1968 में जाहिदा की एक अहम फिल्म आई, अनोखी रात. इसमें संजीव कुमार और परीक्षित साहनी जैसे कलाकार थे. असित सेन डायरेक्टर थे. साजन की गलियां न बन पाने के बावजूद देव आनंद जाहिदा को नहीं भूले और अपने निर्देशन में बनने वाली पहली फिल्म प्रेम पुजारी में अहम रोल दिया. हालांकि फिल्म की लीड एक्ट्रेस वहीदा रहमान (waheeda rehman) थीं. परंतु इस फिल्म की मेकिंग के दौरान जाहिदा के साथ देव आनंद के रोमांस (Romance) के किस्से आम होने लगे और नर्गिस ने तेजी दिखाते हुए देव आनंद से साफ कहा कि वह तुरंत उनकी भतीजी से दूर हो जाएं. मगर तब तक देव आनंद की हीरोइन के रूप में जाहिदा फिल्म गैंबलर साइन कर चुकी थीं. कहा जाता है कि इस फिल्म के डायरेक्टर भी देव आनंद थे, परंतु क्रेडिट निर्देशक अमरजीत को दिया गया था. लेकिन फिल्म जब पूरी होकर रिलीज हुई, तो जाहिदा बहुत निराश हुईं. उन्होंने देखा कि उनका बहुत सारा रोल कट चुका है और नाम मात्र को ही वह फिल्म में हैं. इसके बाद उन्होंने देव आनंद से दूरी बना ली. कहा जाता है कि देव आनंद ने हरे रामा हरे कृष्णा (Hare Rama Hare Krishna) सबसे पहले जाहिदा को ऑफर की थी, परंतु वह फिल्म में हीरो की बहन का रोल निभाना नहीं चाहती थीं. तब जीनत अमान (zeenat aman) इस फिल्म में आईं. जबकि जाहिदा धीरे-धीरे फिल्मों से दूर हो गईं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Read More
{}{}