trendingNow11600334
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

Bollywood Legend: फेवरेट हीरोइन के लिए डायरेक्टर ने किया ऐसा गेम, प्रोड्यूसर का छीन लिया चैन

Bollywood Actress: बॉलीवुड का इतिहास बताता है कि कई हीरोइनें किसी खास डायरेक्टर की फेवरेट रही हैं. इस मामले में कई बार प्रोड्यूसर बीच में पिसते रहे और उन्हें डायरेक्टरों की तमाम शर्तें माननी पड़ी. प्रिया राजवंश को चेतन आनंद ने बार-बार मौके दिए. प्रोड्यूसर की अनिच्छा के बावजूद उन्हें अपनी फिल्मों में लिया.  

Bollywood Legend: फेवरेट हीरोइन के लिए डायरेक्टर ने किया ऐसा गेम, प्रोड्यूसर का छीन लिया चैन
Stop
Ravi Buley|Updated: Mar 07, 2023, 11:04 PM IST

Priya Rajvansh: इसमें शक नहीं कि चेतन आनंद बड़े और उम्दा राइटर-डायरेक्टर थे. उन्होंने बॉलीवुड को कई बड़ी फिल्में दी जिनमें नीचा नगर, आखिरी खत, हकीकत तथा हीर रांझा शामिल हैं. लेकिन एक फिल्म ऐसी आई जिसके लिए उन्होंने प्रोड्यूसर को परेशान कर दिया. कारण थी उनकी प्रेमिका प्रिया राजवंश. अपने प्रेम संबंधों के कारण चेतन आनंद ने प्रिया राजवंश को हमेशा आगे बढ़ाया. प्रिया ने अपने करियर में सिर्फ 7 फिल्में की और सभी चेतन आनंद ने डायरेक्ट की. चेतन आनंद के अलावा किसी और प्रोड्यूसर-डायरेक्टर ने उन्हें अपनी फिल्म में कास्ट नहीं किया. चेतन आनंद की ऐसी ही एक फिल्म थी 1981 में आई, कुदरत. इसमें प्रिया राजवंश के कारण चेतन आनंद ने प्रोड्यूसर से पंगा तक ले लिया.

बलि का बकरा प्रोड्यूसर
कुदरत पुनर्जन्म पर बनी फिल्म थी, जिसमें राजेश खन्ना तथा हेमा मालिनी की मुख्य भूमिका थी. राज कुमार, विनोद खन्ना तथा प्रिया राजवंश सपोर्टिंग रोल में थे. बी.एस. खन्ना प्रोड्यूसर थे. खन्ना और चेतन आनंद के बीच फिल्म के दौरान प्रिया की कास्टिंग को लेकर मतभेद हुए. चेतन आनंद फिल्म में राज कुमार की बेटी के रोल के लिए प्रिया राजवंश को लेना चाहते थे, लेकिन प्रोड्यूसर को वह पसंद नहीं थीं. उनका कहना था कि प्रिया दो लाइन डब करने में पूरा दिन लगा देंगी, जिस कारण फिल्म लेट होगी. लेकिन चेतन का कहना था कि फिल्म से प्रिया की मार्केट वेल्यू बढ़ जाएगी और उन्हें काम मिलने लगेगा. इस पर खन्ना का कहना था कि चेतन उन्हें क्यों बलि का बकरा बना रहे हैं. प्रोड्यूसर का यह भी कहना था कि प्रिया को राजकुमार की बेटी के रोल में देखकर लोग हंसेंगे, जबकि वह 1964 से फिल्मों में एक्टिव थी और हीर रांझा में राजकुमार के अपोजिट हीरोइन थी. लेकिन चेतन अड़े रहे कि वह तो प्रिया को ही कास्ट करेंगे. आखिर प्रोड्यूसर को मानना पड़ा. लेकिन फिर भी चेतन आनंद ने मन बना लिया कि जिस तरह से प्रोड्यूसर ने उन्हें परेशान किया, वह भी प्रोड्यूसर को देख लेंगे.

रख दी तीन शर्तें
चेतन आनंद ने भी गेम खेला. फिल्म की शूटिंग अप्रैल 1979 में शुरू हुई थी लेकिन दिसंबर 1980 तक यह आधी ही तैयार हुई. चेतन ने फिल्म की मेकिंग धीमी कर दी. आधी फिल्म तैयार होने पर उन्होंने खन्ना को एक कॉन्ट्रेक्ट साइन करने के लिए दिया, जिसमें तीन शर्ते थी. पहली यह कि फिल्म की पब्लिसिटी चेतन आनंद फिल्म्स के रूप में की जाएगी. दूसरी यह कि अब से फिल्म के पूरी होने तक हर चीज चेतन आनंद ही डिसाइड करेंगे. तीसरी यह कि खन्ना, चेतन आनंद को तत्काल ही उनकी पूरी फीस देंगे. चेतन ने कहा कि खन्ना कॉन्ट्रेक्ट साइन करें वरना वह फिल्म बीच में ही छोड़ देंगे. खन्ना इस कॉन्ट्रेक्ट के खिलाफ प्रोड्यूसर एसोसिएशन में भी गए, लेकिन फिल्म पूरी करने के लिए आखिरकार उन्हें चेतन आनंद की बात माननी पड़ी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Read More
{}{}