trendingNow11503875
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

New Year 2023: ये हैं 2022 की 10 चर्चित वेब सीरीज; नए साल में भी पुरानी नहीं पड़ेगी इनकी कहानी, देख डालें

Top 10 Web Series 2022: इस साल बॉलीवुड फिल्मों से ज्यादा सफल ओटीटी की वेब सीरीज रहीं. कई वेब सीरीज दर्शकों का मन मोहने में कामयब रहीं. इनमें कॉमेडी से लेकर थ्रिल और हॉरर तक शामिल था. एक नजर ऐसी वेब सीरीजों पर जो अगर आप अभी तक नहीं देख पाए, तो 2023 में भी देख सकते हैं.  

New Year 2023: ये हैं 2022 की 10 चर्चित वेब सीरीज; नए साल में भी पुरानी नहीं पड़ेगी इनकी कहानी, देख डालें
Stop
Ravi Buley|Updated: Dec 27, 2022, 07:24 PM IST

OTT Web Series 2022: दर्शकों के सामने अब फिल्मों से ज्यादा बड़ा विकल्प ओटीटी है. यही वजह है कि अब लोगों को शुक्रवार को थियेटर जाने की जल्दी नहीं होती. थियेटरों के साथ ओटीटी पर भी कंटेट रिलीज होता है. ओटीटी पर फिल्मों के साथ वेब सीरीज ताकतवर कंटेंट बन कर उभरी हैं. दर्शकों के लिए वेब सीरीज फिल्मों का मजबूत विकल्प है. साथ ही वेब सरीज में ऐसे विषय देखने मिलते हैं, जिन्हें बॉलीवुड हाथ तक नहीं लगाता. हाल के वर्षों में लोकप्रियता में टॉप पर बनी पंचायत और गुल्लक वेबसीरीजें इसी का उदाहरण हैं. एक नजर डालते हैं 2022 की ऐसी दस चर्चित वेब सीरीजों पर, जिन्हें आप इन्हें नहीं देख सके तो 2023 में देख डालिए क्योंकि इनमें ताजगी है.

1. गुल्लक सीजन 3 (सोनी लिव)- माता-पिता और दो युवा बच्चों की यह पारिवारिक कहानी तीसरे सीजन के बाद भी लोगों को अपने साथ बांधे हुए है. इस साल इसका तीसरा सीजन रिलीज हुआ और पसंद किया गया. अनु और अमन बड़े हो चुके हैं, लेकिन उनका आपसी झगड़ा और घर में पिता का हाथ बंटाने की कोशिशें मिडिलक्लास परिवारों को दर्शकों से जोड़ती हैं.

2. पंचायत सीजन 2 (अमेजन प्राइम)- ग्रामीण परिवेश की सादगी पर मनोरंजन की दुनिया में सूखे को इस वेब सीरीज ने खत्म किया. पंचायत के सचिवजी का दूसरे सीजन के आखिर में ट्रांसफर हो चुका है और नया सीजन नए ट्रेक और नए किरदार लाएगा. दूसरे सीजन में भी आपको गांव की मिट्टी की सौंधी गंध मिलेगी. आईएमडीबी पर इसकी रेटिंग 9.6 है.

3. रॉकेट बॉय्ज (सोनी लिव)- भारत के स्पेस और न्यूक्लियर प्रोग्राम को आकार देने वाले वैज्ञानिकों होमी जहांगीर भाभा, विक्रम साराभाई और एपीजे अब्दुल कलाम की यह कहानी एक अलग, ज्ञानवर्द्धक और रोचक कंटेंट है. जो इतिहास को बताने के साथ इन महान वैज्ञानिकों के जीवन तथा आपसी रिश्तों को सामने लेकर आता है.

4. खाकीः द बिहार चैप्टर (नेटफ्लिक्स)- बिहार में अपराधियों की यह कहानी सीनियर आईपीएस अमित लोढ़ा की कलम से निकली है. दर्शकों ने इसे खूब पसंद किया है. सीरीज में राजनीति और अपराध दोनों हैं. बीते कुछ दशकों में आम तौर पर बिहार इन्हीं वजहों से चर्चा पाता रहा है. बिहार की पृष्ठभूमि पर इधर कई वेब सीरीज बनी हैं. खाकी अपने कंटेंट से रोमांचित करती है.

5. ह्यूमन (डिज्नी प्लस हॉटस्टार)- यह मेडिकल की दुनिया का थ्रिलर है. जिसमें इंसानों पर दवाओं के अवैध प्रयोग से लेकर मेडिकल सिस्टम की कमियों को उजागर किया गया है. दवा कंपनियां और अस्पताल मिलकर कैसे घोटाले करते हैं, यहां देखा जा सकता है. डॉक्टर बनीं शेफाली शाह का अभिनय इस सीरीज के तनाव को बरकरार रखता है.

6. डेल्ही क्राइम सीजन 2 (नेटफ्लिक्स)- इस सीरीज में भी शेफाली शाह हैं, मगर पुलिस अधिकारी की भूमिका में. दिल्ली में दिल दहलाने वाले अपराधों की इस कहानी का दूसरा सीजन चड्ढी बनियान गिरोह को आधार बना कर रचा गया. गैंग की एक समय दिल्ली में दहशत थी. कैसे वह काम करता था और कैसे उसे पकड़ा गया, यह सीरीज बताती है.

7. मुखबिर (जी5)- भारत-पाकिस्तान रिश्तों की पृष्ठ भूमि पर लिखी यह वेबसीरीज एक भारतीय मुखबिर की कहानी सामने लेकर आती है. कैसे वह अपनी जान जोखिम में डाल कर पाकिस्तान पहुंचता है और पड़ोसी द्वारा थोपे जा रहे युद्ध की तमाम योजनाओं को लीक करके भारतीय खुफिया एजेंसियों तथा सेना की मदद करता है. इसमें यही दिखाया गया है.

8. कैट (नेटफ्लिक्स)- 1980 के दशक में जलते पंजाब से शुरू होने वाली यह कहानी नशे की गिरफ्त में आ चुके आज के पंजाब तक पहुंचती है. कैसे वहां फैला है ड्रग्स का जाल और कैसे राजनीति इसे नियंत्रित करती है, सीरीज में खूबसूरती से दिखाया गया है. रणदीप हुड्डा सीरीज की रीढ़ हैं और उनका परफॉरमेंस याद रह जाता है.

9. दहन (डिज्नी प्लस हॉटस्टार)- विश्वास, मान्यताएं, अंधविश्वास और विज्ञान की मिली जुली यह कहानी हॉरर की सीमाओं को छूती है. वेब सीरीज में एक अफसर (टिस्का चोपड़ा) गांव की तरक्की की योजना लेकर जाती है, परंतु वहां किसी को तरक्की की जरूरत नहीं. लोगों को लगता है कि गांव का देवता ही उनका रक्षक है. उनका जीवन भी उसके ही लिए है.

10. अपहरण सीजन 2 (एमएक्स प्लेयर)- 2018 में पहले सीजन के बाद अपहरण का दूसरा सीजन इस साल आया. यह भी पहले की तरह रोमांच और रफ्तार से भरा है. इंस्पेक्टर रुद्र बने अरुणोदय सिंह एंटरटेन करते हैं और सीरीज के डायलॉग थ्रिल के बीच में गुदगुदाते हैं. अगर आपने पहला सीजन देखा है, तो निश्चित ही दूसरे को देखना बनता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Read More
{}{}