trendingNow11741409
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

Mithun ने कभी भूखे पेट फुटपाथ पर काटी रातें, फिर दे डाली पहली 100 करोड़ी फिल्म

Mithun Chakraborty Career: मिथुन का फिल्मी सफर संघर्षों से भरा था. मिथुन का जन्म हैदराबाद में हुआ था. उनका असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है.  1976 में मृणाल सेन की 'मृगया' की रिलीज के साथ उनका फिल्मी सफर शुरू हुआ. 

Mithun ने कभी भूखे पेट फुटपाथ पर काटी रातें, फिर दे डाली पहली 100 करोड़ी फिल्म
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 17, 2023, 09:16 AM IST

Mithun Chakraborty Life Facts: 16 जून 1950 को जन्मे, मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) 73 साल के हो गए. मिथुन ने हिंदी सिनेमा में सबसे बड़े सितारों में से एक के रूप में खुद को स्थापित किया है. 1976 में मृणाल सेन की 'मृगया' की रिलीज के साथ उनका फिल्मी सफर शुरू हुआ. इस पहली ही फिल्म से उन्हें अपना पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला. वहां से उनका करियर आगे बढ़ा और उन्होंने 350 से अधिक फिल्मों में काम किया, जिनमें अग्निपथ, गुंडा, डिस्को डांसर, जंग जैसी फिल्में शामिल हैं.

डिस्को डांसर से मिला स्टारडम
मिथुन का फिल्मी सफर संघर्षों से भरा था. मिथुन का जन्म हैदराबाद में हुआ था. उनका असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है.  उन्होंने पुणे में प्रतिष्ठित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) में खुद को एनरोल किया और 1980 में रिलीज़ हुई फिल्म द नक्सालाइट्स में मुख्य भूमिका निभाई. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपनी छाप छोड़ने में सफल नहीं रही. मिथुन चक्रवर्ती ने अपने संघर्ष के दिनों में झेली कठिनाइयों के बारे में एक पुराने इंटरव्यू में बात की थी. उन्होंने कहा था, “मुझे खाली पेट सोना पड़ता था और मैं रोता था क्योंकि मुझे खाली पेट नींद नहीं आती थी. 

डिस्को डांसर थी पहली 100 करोड़ कमाने वाली फिल्म

मिथुन ने कहा कि वह कभी नहीं चाहते कि जो बुरा वक्त उन्होंने देखा वो किसी और को भी झेलना पड़े. मिथुन ने यह भी खुलासा किया कि उन्हें अपने स्किन टोन के कारण कई वर्षों तक अपमान और भेदभाव का सामना करना पड़ा. 1982 में रिलीज डिस्को डांसर के बाद मिथुन चक्रवर्ती ने स्टारडम हासिल किया. जिमी के किरदार को निभाते हुए, मिथुन ने अपने शानदार डांस मूव्स और कमाल की स्क्रीन प्रेजेंस से दर्शकों को इम्प्रेस कर दिया. डिस्को डांसर दुनिया भर में 100 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करने वाली पहली भारतीय फिल्म है. मिथुन चक्रवर्ती ने गुरु, चांदनी चौक टू चाइना, बॉस, द कश्मीर फाइल्स, ओह माय गॉड जैसी फिल्मों में कई यादगार भूमिका अदा की है.

Read More
{}{}