trendingNow11486944
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

Mahabharat On TV: फिर आ रहा बी.आर. चोपड़ा का महाभारत, जानिए भीष्म पितामह ने क्या मांग लिया चोपड़ाजी से

Mahabharat Show: भारतीय टेलीविजन की दुनिया में रामायण और महाभारत जैसे सीरियल किसी क्रांति की तरह थे. इन्होंने न केवल टेलीविजन को देश में लोकप्रिय बनाया, बल्कि 1990 के दशक में टीवी सैट घर-घर में पहुंचा दिए. आज भी इनकी लोकप्रियता कम नहीं हुई है.  

Mahabharat On TV: फिर आ रहा बी.आर. चोपड़ा का महाभारत, जानिए भीष्म पितामह ने क्या मांग लिया चोपड़ाजी से
Stop
Ravi Buley|Updated: Dec 15, 2022, 04:55 PM IST

Mahabharat TV Serial: भारतीय टेलीविजन इतिहास में मील का पत्थर कहे जाने वाले धारावाहिक बी.आर. चोपड़ा के महाभारत को अब आप घर बैठे तीन-तीन घंटे की लंबी कड़ियों में देख सकते हैं. कोरोना काल में दूरदर्शन पर इसके पुनर्प्रसारण ने टीआरपी के नए रिकॉर्ड बनाए थे, लेकिन अब समय के एक अलग फॉरमेट में यह फिर से प्रसारित होने के लिए तैयार है. इस सप्ताह से हर शनिवार दोपहर एक बजे जी अनमोल सिनेमा पर बी.आर. चोपड़ा के इस यादगार सीरियल का लगातार 3 घंटे तक प्रसारण किया जाएगा. महाभारत के साथ ऐसा प्रयोग टीवी पर पहली बार किया जा रहा है.

भीष्म पितामह ने क्या मांग लिया चोपड़ाजी से
शो में भीष्म पितामह की यादगार भूमिका निभाने वाले मुकेश खन्ना कहते हैः महाभारत सदाबहार शो है, जिसे देखते हुए कई पीढ़ियां जवान हुई हैं. आज की युवा पीढ़ी भी महाभारत की कथा को जानने को उत्सुक है. इस शो की निशानी के रूप में मेरे पास अब भी वो बाणों की शैया है, जिस पर मैं लेटा नजर आ रहा हूं. मैंने अपने ऑफिस में इसे कांच के केस में सजाकर रखा है. जब मैंने चोपड़ाजी से इसे देने की गुजारिश की थी, तो उन्होंने खुशी-खुशी मुझे यह दे दी और यह आज तक की मेरी सबसे अनमोल धरोहर है. इस महागाथा में मुकेश खन्ना के साथ नितीश भारद्वाज, पुनीत इस्सर, रूपा गांगुली, प्रवीण सोबती, पंकज धीर और दारा सिंह ने भी यादगार किरदार निभाए, जो अमर हो गए. इन सभी कलाकारों ने अपने-अपने किरदारों को बखूबी पर्दे पर उतारा था.

दर्शकों के लिए हैं पुरस्कार भी
जी अनमोल पर शो को कुछ अलग बनाने और दर्शकों से जोड़ने के लिए चैनल एक थीम-आधारित कॉन्टेस्ट भी करने जा रहा है, जहां दर्शकों को आकर्षक पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा. एपिसोड्स के दौरान महाभारत से जुड़े कुछ दिलचस्प सवाल पूछे जाएंगे, जहां हर हफ्ते 5 विजेताओं के नाम घोषित किए जाएंगे. उल्लेखनीय है कि बी.आर. चोपड़ा के इस महाभारत ने पूरे देश में इतनी लोकप्रियता हासिल की कि बाद में इसे तमिल, तेलुगु और बंगाली भाषाओं में डब किया गया. कोरोना के दौर में जब डीडी भारती पर इसका प्रसारण हुआ तो रामानंद सागर के सीरियल रामायण के बाद दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला सीरियल था. हालांकि जब रामायण खत्म हो गया तब महाभारत पहले नंबर पर आ गया था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Read More
{}{}