Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

पिता की एक जिद के चलते Madhubala का हुआ था दिलीप कुमार से ब्रेकअप, कोर्ट केस तक पहुंची थी बात

साल 1957 में रिलीज हुई बीआर चोपड़ा की फिल्म ‘नया दौर’ दिलीप कुमार और मधुबाला के रिश्ते में खटास लेकर आई थी. असल में फिल्म नया दौर का एक हिस्सा मुंबई शहर से बाहर शूट होना था. 

पिता की एक जिद के चलते Madhubala का हुआ था दिलीप कुमार से ब्रेकअप, कोर्ट केस तक पहुंची थी बात
Stop
Preeti Pal|Updated: Mar 04, 2023, 07:22 AM IST

Dilip Kumar Madhubala Love story: दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और मधुबाला (Madhubala) फिल्म इंडस्ट्री के चर्चित स्टार्स रहे हैं. दोनों ना सिर्फ अपनी फिल्मों बल्कि कथित अफेयर के चलते भी अच्छी खासी सुर्खियों में रहते थे. दोनों का अफेयर एक लंबे वक्त तक चला था हालांकि, बात शादी तक पहुंच पाती उससे पहले ही इनका ब्रेकअप हो गया था. क्या थी दिलीप कुमार और मधुबाला के ब्रेकअप की वजह यही आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

फिल्म ‘नया दौर’ से शुरू हुआ था विवाद

साल 1957 में रिलीज हुई बीआर चोपड़ा की फिल्म ‘नया दौर’ दिलीप कुमार और मधुबाला के रिश्ते में खटास लेकर आई थी. असल में फिल्म नया दौर का एक हिस्सा मुंबई शहर से बाहर शूट होना था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान इस बात के लिए राजी नहीं थे कि उनकी बेटी आउटडोर शूटिंग पर जाए. लिहाजा मधुबाला ने आउटडोर शूटिंग के लिए मना कर दिया. ऐसे में बीआर चोपड़ा को भारी नुकसान हो गया क्योंकि फिल्म का एक बड़ा हिस्सा पहले ही मधुबाला के साथ शूट हो चुका था. 

बी.आर चोपड़ा ने मधुबाला के खिलाफ किया कोर्ट केस 

फिल्म की शूटिंग रुकने और पैसों की बर्बादी होने के चलते बी.आर चोपड़ा को कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा था. फिल्ममेकर बी.आर चोपड़ा ने मधुबाला के खिलाफ कोर्ट केस कर दिया था.कहते हैं इस पूरे प्रकरण में गवाही देने के लिए जब दिलीप कुमार को बुलाया गया तो एक्टर ने चोपड़ा साहब के पक्ष में गवाही देना उचित समझा था. इस गवाही के बाद मधुबाला और दिलीप कुमार का रिश्ता खटाई में पड़ गया था. 

मधुबाला चाहती थीं रिश्ते को बचाना लेकिन …

कहते हैं मधुबाला चाहती थीं कि दिलीप कुमार उनके पिता से इस पूरे मसले पर बात करें और माफी मांग लें ताकि सबकुछ पहले जैसा ही हो जाए. हालांकि, दिलीप कुमार इसके लिए राजी नहीं हुए जिसके चलते दोनों के रास्ते जुदा हो गए थे.

{}{}