trendingNow11597373
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

Jija Saali Ki Holi: जीजा-साली के रिश्ते का टर्निंग पॉइंट बना था यह गाना, किसी और फिल्म में आपको नहीं दिखेगा ऐसा

Bollywood Holi: बॉलीवुड फिल्मों में जीवन की हर सिचुएशन पर आपको गाने मिल जाएंगे. यह बात काफी हद तक सच है. यूं तो जीजा-साली के रिश्तों के हंसी-मजाक भी गाने हैं परंतु फिल्म आखिर क्यों में एक गाना होली के मौके पर जीजा-साली पर फिल्माया गया. लेकिन कहानी में यह टर्निंग पॉइंट साबित होता है. जानिए...  

Jija Saali Ki Holi: जीजा-साली के रिश्ते का टर्निंग पॉइंट बना था यह गाना, किसी और फिल्म में आपको नहीं दिखेगा ऐसा
Stop
Ravi Buley|Updated: Mar 05, 2023, 07:32 PM IST

Bollywood Holi Songs: हिंदी फिल्मों में होली के गाने समय-समय पर आते रहे हैं और उनका अंदाज और मिजाज बदलता रहा है. कभी ये गाने समाज में उत्सव को दिखाते रहे हैं तो कई बार ये रिश्तों की बात करते रहे हैं. इनमें प्रेमी-प्रेमिका की छेड़छाड़ मिलती है तो यारी-दुश्मनी भी. लेकिन निर्देशक जे. ओम प्रकाश की फिल्म आखिर क्यों का होली गाना सात रंग में खेल रही है... अपने आप में अनोखा है. आम तौर पर होली के गानों को पर्दे पर हीरो-हीरोइनों के बीच रिश्ते, नोक-झोंक और छेड़छाड़ को लेकर फिल्माया गया है परंतु यह गाना कहानी में जीजा-साली के बीच प्यार के रूप में दिखाया गया है. यूं देखें तो 1985 में आई आखिर क्यों का यह गाना आम होली गीत की तरह लगता है, परंतु फिल्म की कहानी में इसका बड़ा खास महत्व है.

पति पत्नी और वो
फिल्म में यह गाना जब आता है तो इसके किरदारों के असली रंग को सबके सामने ले आता है. फिल्म में राकेश रोशन और स्मिता पाटिल पति-पत्नी के रोल में हैं. जबकि टीना मुनीम यहां राकेश रोशन की साली के रोल में हैं. वह राकेश रोशन और स्मिता पाटिल से छोटी हैं. कहानी में जब पत्नी प्रेग्नेंट हो जाती है, तो उसकी छोटी बहन घर-परिवार की देखभाल करने के लिए आती है. यूं तो शुरुआत से ही जीजा-साली का एक-दूसरे प्रति आकर्षण और तनाव कहानी में नजर आता है, लेकिन होली के मौके पर मस्ती भरे गाने में दोनों अपने-अपने रंग में आ जाते हैं. एक-दूसरे के लिए उनका प्यार खुल कर सामने आ जाता है. यही बात फिल्म में टर्निंग पॉइंट साबित होती है.

दुश्मन न करे...
बॉलीवुड की किसी और फिल्म में आपको जीजा-साली के रिश्ते में ऐसा गाना नहीं मिलेगा. हालांकि पति-पत्नी और वो टाइप की स्थिति वाला ऐसा गाना आपको फिल्म सिलसिला में भी मिलेगा. जिसमें जया बच्चन-अमिताभ बच्चन और रेखा का त्रिकोण है. परंतु आखिर क्यों का गाना, लव ट्राएंगल के बावजूद इसलिए अलग है कि सिलसिला में पति-पत्नी के बीच आने वाला सदस्य घर के बाहर का है. वहीं आखिर क्यों में खुद परिवार का सदस्य ही पति-पत्नी के रिश्ते के टूटने का कारण बनता है. आखिर क्यों में आप पाते हैं कि इस गाने के बाद स्मिता पाटिल घर छोड़कर चली जाती हैं. वह अपने साथ बच्चे को भी नहीं ले जाती. फिल्म में राजेश खन्ना का भी अहम रोल था. इसी फिल्म का एक और गाना दुश्मन न करे दोस्त ने वो काम किया है... जबर्दस्त हिट हुआ था और आज भी खूब सुना जाता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Read More
{}{}