trendingNow11819273
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

Bollywood Legends: डेब्यू फिल्म हुई इतनी बड़ी हिट कि हीरो ने साइन की 107 फिल्में, लेकिन फिर...

Hemant Birje: बॉलीवुड सिर्फ किस्मत का खेल नहीं है. यहां कौन और कब आपके साथ खड़ा रहेगा, यह बात भी बड़ी महत्वपूर्ण होती है. हेमंत बिरजे इसका उदाहरण हैं. हिंदी फिल्मों के इतिहास में वह अब तक के सबसे लोकप्रिय टार्जन हैं. यह फिल्म हिट होने के बाद उन्होंने 107 फिल्में साइन की. लेकिन उनके करियर का सूरज आगे क्यों नहीं चमका...ॽ  

Bollywood Legends: डेब्यू फिल्म हुई इतनी बड़ी हिट कि हीरो ने साइन की 107 फिल्में, लेकिन फिर...
Stop
Ravi Buley|Updated: Aug 10, 2023, 10:04 PM IST

Hemant Birje Tarzen: बॉलीवुड कमाल की जगह है. उगते सूरज को प्रणाम करने वाली कहावत यहां बार-बार सच साबित होती है. क्या आप आसानी से इस बात पर भरोसा कर सकेंगे कि 1985 में आई फिल्म एडवेंचर्स ऑफ टार्जन के हिट होने के बाद फिल्म के हीरो हेमंत बिरजे इतने लोकप्रिय हो गए थे कि उनके दरवाजे पर निर्माताओं की कतार लग गई थी. फिल्म में हेमंत बिरजे ने टार्जन की भूमिका निभाई थी और वह उस दौर की नई पीढ़ी के आदर्श बन गए थे. उनकी फिट बॉडी ने युवाओं में क्रेज पैदा कर दिया था और यह देखते हुए हर निर्माता-निर्देशक उन्हें अपनी फिल्म में लेना चाहता था. नतीजा यह कि हेमंत बिरजे ने टार्जन हिट होने के बाद 107 फिल्में साइन कर ली थीं.

फैल गई घबराहट
यह कोई झूठा आंकड़ा नहीं है, बल्कि खुद इस एक्टर ने यह बात अपने एक इंटरव्यू में बताई थी. लेकिन सवाल यह कि इतनी फिल्में साइन करने के बाद कितनी फिल्में आ पाईं. असल में हुआ यह कि जितनी तेजी से हेमंत बिरजे लोकप्रिय हुए, उसे देख कर उस समय के कई बॉलीवुड सितारे घबरा गए. जिन फिल्मों में हेमंत बिरजे के साथ दूसरे सितारों को साइन किया गया, उन्होंने फिल्में छोड़ना शुरू कर दी. वे इतने फिट हीरो के साथ काम नहीं करना चाहते थे, जो पर्दे पर उनके मुकाबले जवान और हैंडसम दिखे. हेमंत बिरजे ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि उस समय धर्मेंद्र और गोविंदा जैसे हिट सितारों ने उनके साथ पर्दे पर आने से इंकार कर दिया था. कुछ निर्माता-निर्देशकों ने हेमंत बिरजे से यह भी कहा कि वह अपनी फिटनेस कम करें.

कनेक्शन मिथुन से
इस दौर में मिथुन चक्रवर्ती एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे, जिन्हें हेमंत बिरजे के साथ काम करने में कोई समस्या नजर नहीं आई. दोनों ने 20 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया. असल में इसका कारण निर्माता बी. सुभाष भी थे. बी. सुभाष ने जहां मिथुन के करियर को आसमान पर पहुंचा देने वाले डिस्को डांसर बनाई थी, वहीं हेमंत बिरजे को टार्जन भी उन्होंने ही बनाया था. वही एडवेंचर्स ऑफ टार्जन के निर्देशक थे. हेमंत के अनुसार मिथुन ने उन्हें अपने छोटे भाई की तरह स्वीकार किया. परंत दूसरे एक्टर ऐसा नहीं कर सके. नतीजा यह कि शुरुआती सफलता के बाद बिरजे का करियर लड़खड़ा गया. सौ से ज्यादा फिल्में कर चुके हेमंत बिरजे की वह जगह इंडस्ट्री में बन सकी, जिसके संकेत पहली फिल्म से मिले थे.

 

Read More
{}{}